थाइलैंड पुलिस ने सबसे बड़े बौद्ध मंदिर की घेराबंदी की

हजारों की संख्या में काली वर्दी में पुलिस और सुरक्षाकर्मियों ने थाइलैंड के सबसे बड़े बौद्ध मंदिर को घेर लिया है।

By Suchi SinhaEdited By: Publish:Thu, 16 Feb 2017 04:31 PM (IST) Updated:Thu, 16 Feb 2017 04:46 PM (IST)
थाइलैंड पुलिस ने सबसे बड़े बौद्ध मंदिर की घेराबंदी की
थाइलैंड पुलिस ने सबसे बड़े बौद्ध मंदिर की घेराबंदी की

बैंकाक, रायटर : मनी लांड्रिंग के आरोपी पूर्व मठाधीश की तलाश में जुटे अधिकारियों ने थाइलैंड के सबसे बड़े बौद्ध मंदिर पर धावा बोल दिया है। देश में राजनीतिक अस्थिरता के दौर में यह मंदिर विवादों में आ गया था। कई आरोपों में पुलिस को पूर्व मठाधीश की तलाश है।

हजारों की संख्या में काली वर्दी में पुलिस और सुरक्षाकर्मियों ने मंदिर को घेर लिया है। यह मंदिर 1000 एकड़ में फैला है। मंदिर में सुरक्षा बलों के सामने केसरिया लिबास में बौद्ध भिक्षु और अनुयायी हैं। विशेष जांच विभाग के प्रमुख पाइसित वोंगमुआंग ने कहा, 'अधिकारियों ने तलाशी शुरू कर दी है। गिरफ्तारी वारंट के तहत यह कदम उठाया जा रहा है।'

इससे कुछ घंटे पहले प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओछा ने विशेष आदेश जारी किया। प्रधानमंत्री ने सुरक्षा बलों को गिरफ्तारी, तलाशी और तोड़फोड़ करने का अधिकार दे दिया है। सुरक्षा बलों के पास फेरा धम्मचायो की आशंका नजर आने पर कुछ भी करने का अधिकार है।

72 वर्षीय पूर्व मठाधीश पर मनी लांड्रिंग की साजिश रचने और चोरी का सामान लेने के आरोप हैं। उनपर ध्यान केंद्र बनाने के लिए गैरकानूनी रूप से जमीन हथियाने का भी आरोप है। उनके सहायकों ने सभी आरोपों को राजनीति प्रेरित और बेबुनियाद बताया है।

यह भी पढ़ें:आजादी छिनने से टूटने लगा हाफिज, पत्र लिखकर यात्रा प्रतिबंध हटाने की मांग की

यह भी पढ़ें: इजरायल के साथ मिलकर शांति के लिए कार्य करने की घोषणा

chat bot
आपका साथी