Move to Jagran APP

इजरायल के साथ मिलकर शांति के लिए कार्य करने की घोषणा

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात के बाद ट्रंप ने कहा कि इजरायल और फलस्तीन दो राष्ट्रों के अस्तित्व से शांति को खतरा पैदा होगा।

By Suchi SinhaEdited By: Published: Thu, 16 Feb 2017 03:44 PM (IST)Updated: Thu, 16 Feb 2017 04:05 PM (IST)
इजरायल के साथ मिलकर शांति के लिए कार्य करने की घोषणा

वाशिंगटन, रायटर/आइएएनएस। इजरायल से रिश्तों की बिगड़ी बात फिर बनाते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो राष्ट्र के सिद्धांत को छोड़ने की घोषणा की। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात के बाद ट्रंप ने कहा कि इजरायल और फलस्तीन दो राष्ट्रों के अस्तित्व से शांति को खतरा पैदा होगा। इसलिए अमेरिका इजरायल के संप्रभुता के प्रति अपना समर्थन जारी रखेगा। साथ ही क्षेत्र में शांति के लिए भी काम करता रहेगा। तेल अवीव में इजरायली सरकार के मंत्री परिषद ने अमेरिका के फैसले पर खुशी जाहिर की है।

loksabha election banner

अमेरिका की मध्य-पूर्व की नीति में यह बड़ा बदलाव ट्रंप और नेतन्याहू की व्हाइट हाउस में पहली मुलाकात के बाद सामने आया। इसके साथ ही अमेरिका स्वतंत्र फलस्तीन के गठन के अपने वादे से पीछे हट गया है। प्रेस कांफ्रेंस में ट्रंप ने साफ कहा कि वह किसी एक देश के साथ रहना चाहते हैं। अमेरिका दोनों पक्षों के साथ मिलकर शांति के लिए काम करता रहेगा लेकिन इसमें दोनों ही पक्षों का सहयोग जरूरी है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा, पश्चिमी किनारे की कब्जे वाली जमीन पर बसी यहूदी बस्तियों को हटाना विवाद का कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। लेकिन उन्होंने इन बस्तियों को लेकर कोई वादा भी नहीं किया। साफ है कि ये बस्तियां फिलहाल बनी रहेंगी। अमेरिका के रुख पर फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने दो राष्ट्रों के सिद्धांत पर बने रहने और अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक ही समझौता करने का संकल्प जाहिर किया है। अमेरिका के ताजा रुख से मध्य-पूर्व में उसकी विश्वसनीयता प्रभावित हो सकती है। माना जा रहा है कि इससे इलाके के जिहादी ग्रुप एकजुट भी हो सकते हैं।

इससे पहले ट्रंप ने नेतन्याहू का व्हाइट हाउस में गर्मजोशी से स्वागत किया। रेड कारपेट पर मुस्कराकर उनसे हाथ मिलाया और भवन में जाने से पहले कुछ मिनट तक मीडिया के समक्ष बात की। इस मौके पर ट्रंप की पत्नी मेलानिया ने भी नेतन्याहू की पत्नी सारा का आगे बढ़कर स्वागत किया।

यह भी पढ़ें: Donald Trump को समर्पित होगी ये अमेरिकन हॉरर सीरीज़

यह भी पढ़ें: इजरायल से ट्रंप की अपील ‘जेरूसलम में न बने रिहायशी बस्ती’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.