पाक पर अमेरिका से 'मोदी' प्रहार, 'हमारे पड़ोस में पल रहा आतंकवाद'

अमेरिका यात्रा के आखिरी दिन अमेरिकी संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि हमारे पड़ोस में अब भी आतंकवाद पल रहा है।

By anand rajEdited By: Publish:Thu, 09 Jun 2016 12:34 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jun 2016 11:39 AM (IST)
पाक पर अमेरिका से 'मोदी' प्रहार, 'हमारे पड़ोस में पल रहा आतंकवाद'

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद को शह देने के लिए इशारों-इशारों में पाकिस्तान पर हमला किया। बुधवार को अमेरिका यात्रा के आखिरी दिन अमेरिकी संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि हमारे पड़ोस में अब भी आतंकवाद पल रहा है। हालांकि, उन्होंने पाकिस्तान का नाम नहीं लिया, लेकिन कहा कि आतंकवाद का खतरा अब भी सबसे बड़ा है।

ये भी पढ़ेंः जानें यूएस कांग्रेस में पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

भारत की पश्चिमी सीमा से लेकर अफ्रीका तक अलग-अलग नामों से आतंकवाद मौजूद है। कहीं वह लश्कर-ए-तैयबा है, तो कहीं तालिबान और कहीं आइएस। उनकी सोच हत्या और हिंसा की है। ये ताकतें अपने राजनीतिक फायदों के लिए तो आतंकवाद को बढ़ावा देती हैं और दूसरी तरफ इसके खिलाफ दुनिया को उपदेश देती हैं। मोदी ने कहा कि अच्छा और बुरा आतंकवाद जैसा कुछ नहीं होता। जो हिंसा को मजहब से जोड़े, वह आतंकवाद है। हमें एकजुट होकर इसके खिलाफ खड़े होना है।

ये भी पढ़ेंः ...जब पीएम मोदी की स्पीच पर खड़े हुए अमेरिकी सांसद, खूब बजी तालियां

मुंबई हमले का जिक्र

उन्होंने कहा कि जब 2008 में सरहद पार से आए आतंकवादियों ने मुंबई में हमला किया, तो अमेरिकी संसद ने जो एकजुटता दिखाई, भारत उसे कभी नहीं भूलेगा।

ये भी पढ़ेंः पीएम मोदी अौर राष्ट्रपति ओबामा की दोस्ती से बौखलाया चीन

एफ-16 सौदे में सब्सिडी नहीं देने के फैसले को सराहा

मोदी ने एफ-16 लड़ाकू विमान सौदे में सब्सिडी नहीं देने के ओबामा प्रशासन के फैसले को भी सराहा। पाकिस्तान अमेरिका से यह विमान खरीदना चाहता था। मोदी ने भारत और अमेरिका को करीब लाने के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा की भी सराहना की।

ये भी पढ़ेंः पाक मीडिया ने खोली पोल, आतंकियों को पाल रहा है पाकिस्तान

चीन को संदेश

मोदी ने चीन को भी संदेश देते हुए कहा कि भारत-अमेरिका की मजबूत साझेदारी से समुद्र तटों की सुरक्षा और नौपरिवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। अमेरिकी संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले मोदी छठे भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

गांधी और मार्टिन लूथर किंग का जिक्र

मोदी ने भाषण की शुरुआत करते हुए अमेरिकी संसद के बारे में कहा कि लोकतंत्र के इस मंच ने दुनियाभर के अन्य लोकतंत्रों को साहस और ताकत दी है। जब मोदी ने कहा कि गांधी की अहिंसा ने मार्टिन लूथर किंग को प्रेरणा दी, तब संसद सदस्यों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया।

ये भी पढ़ेंः वरिष्ठ अमेरिकी सांसदों ने मोदी के नेतृत्व को सराहा

अटल को किया याद

मोदी ने अपने भाषण में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया। मोदी ने कहा कि वह भारत और अमेरिका को प्राकृतिक सहयोगी मानते थे।

विपक्ष पर ताना

मोदी ने अपने भाषण के दौरान राज्यसभा में गतिरोध उत्पन्न करने के लिए विपक्ष पर भी ताना कसा। मोदी ने अमेरिकी सांसदों से कहा, 'मुझे बताया गया है कि यहां का माहौल काफी सौहार्दपूर्ण है।' इसके बाद उन्होंने कहा कि भारतीय संसद में भी कभी-कभी माहौल 'सौहार्दपूर्ण' हो जाता है। खासकर उच्च सदन में।

ये भी पढ़ेंः भारत के NSG में प्रवेश प्रक्रिया पर जापान ने भी किया समर्थन, चीन पड़ा नरम

आठ बार खड़े हुए सांसद

मोदी सफेद कुर्ता-पाजामा और भूरे रंग के जैकेट में कांग्रेस को संबोधित करने पहुंचे। मोदी के भाषण से प्रभावित सांसदों ने 66 बार ताली बजाकर उनका उत्साह बढ़ाया। सांसदों ने आठ बार खड़े होकर उत्साह बढ़ाया। प्रधानमंत्री का संबोधन 45 मिनट तक चला।

ये भी पढ़ेंः अमेरिका ने पाक को दी नसीहत, कहा-बहुत हुआ, अब सुधर जाओ

यह भी कहा मोदी ने

--भारत अमेरिका का अपरिहार्य सहयोगी है। आप मान सकते हैं कि मजबूत और समृद्ध भारत अमेरिका के रणनीतिक फायदे में है।

--भारत के हर क्षेत्र में अमेरिका की भागीदारी बढ़ी है। परमाणु सहयोग समझौते ने भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय रिश्तों में नया रंग भर दिया।

--अमेरिका में तीन करोड़ से ज्यादा लोग योग करते हैं। फिलहाल हमने बौद्धिक संपदा अधिकार के तहत इस पर अपना दावा नहीं किया है।

--भारतीय समुदाय के लोग यहां के सबसे अच्छे सीईओ, वैज्ञानिक, अर्थशास्त्री और डॉक्टर हैं। यहां तक कि स्पेलिंग-बी के चैंपियन भी।

मोदी के भाषण की तारीफ

प्रधानमंत्री मोदी ने शानदार भाषण दिया। आतंकवाद के खतरों से उन्होंने अच्छी तरह से आगाह किया।

-रोडने डेविस, सांसद

प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया यह महान भाषण था। शानदार। मैं उनसे बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ।

-पॉल कुक, सांसद

मोदी का भाषण प्रभावित करने वाला था। खासतौर से उन्होंने जो हमारी साझेदारी की बात की है।

-कैथी कैस्टर, सांसद

ये भारतीय पीएम कर चुके हैं संबोधित

-13 अक्टूबर, 1949 को जवाहर लाल नेहरू

-13 जून, 1985 को राजीव गांधी

-18 मई 1994, को पीवी नरसिम्हा राव

-14 सितंबर, 2000 को अटल बिहारी वाजपेयी

-19 जुलाई, 2005 को मनमोहन सिंह

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी