पाकिस्तान ने 150 सिख तीर्थयात्रियों को नहीं दिया वीजा

पाकिस्तान उच्चायोग ने 150 सिख तीर्थयात्रियों को वीजा देने इंकार कर दिया है। ये तीर्थयात्री पांचवें सिख गुरु अर्जुन देव के शहीदी दिवस मनाने के लिए पाकिस्तान जाना चाहते थे।

By Sachin kEdited By: Publish:Sat, 23 May 2015 03:49 AM (IST) Updated:Sat, 23 May 2015 06:15 AM (IST)
पाकिस्तान ने 150 सिख तीर्थयात्रियों को नहीं दिया वीजा

नई दिल्ली। पाकिस्तान उच्चायोग ने 150 सिख तीर्थयात्रियों को वीजा देने इंकार कर दिया है। ये तीर्थयात्री पांचवें सिख गुरु अर्जुन देव के शहीदी दिवस मनाने के लिए पाकिस्तान जाना चाहते थे।

शहीदी दिवस मनाने की तारीख को लेकर मतभेद होने के बाद वीजा आवेदन ठुकराया गया है। एसजीपीसी पदाधिकारी सिख तीर्थयात्रियों के लिए शुक्रवार को वीजा जारी करने की मांग कर रहे थे। पाकिस्तान ने कहा कि जब पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी वर्षगांठ मनाएगा तभी वह वीजा जारी करेगा। पाकिस्तान में वर्षगांठ की तारीख 16 जून तय की गई है।

एसजीपीसी के अध्यक्ष अवतार सिंह मक्कर ने कहा, 'पाकिस्तान जाने वाले सिख तीर्थयात्रियों के लिए हम 22 मई का वीजा चाहते थे। एसजीपीसी गुरु अर्जुन देव का शहीद दिवस इसी दिन मना रहा है। पाकिस्तान सरकार ने कहा कि यह दिवस 16 जून को मनाया जाएगा और हम केवल उसी दिन के लिए वीजा जारी कर सकते हैं। उन्होंने कहा, 'हम सिख परंपरा के अनुसार शहीदी दिवस मनाएंगे, न कि पाकिस्तान के अनुसार। यह सिखों के मामले में हस्तक्षेप है।

पाकिस्तान उच्चायोग ने संपर्क करने पर कहा कि वीजा देने से इंकार नहीं किया गया है। पीएसजीपी ने हमें आठ जून से 17 जून के बीच की तारीख दी है और हमलोग केवल उसी अवधि का वीजा दे सकते हैं।

एसजीपीसी अध्यक्ष सचिव रूप सिंह ने बताया कि पांचवें गुरु से संबद्ध गुरुद्वारा डेरा साहब लाहौर में स्थित है। वहां जाने के लिए 150 सिख तीर्थयात्रियों का वीजा आवेदन दिया गया था।
पढ़ेंः नहीं मिला वीजा, वापस लौटेंगे

भारतीयों का वीजा सबसे ज्यादा खारिज करता है अमेरिका

chat bot
आपका साथी