पनामा पेपर्स में आया पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक के रिश्तेदारों का नाम

पाक परमाणु वैज्ञानिक खान के भाई अब्दुल क्युइम खान, पत्नी हेंद्रिना और दो बेटियों दीना खान और आयशा खान नाम पनामा पेपर्स में दर्ज है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sat, 14 May 2016 04:43 PM (IST) Updated:Sat, 14 May 2016 08:31 PM (IST)
पनामा पेपर्स में आया पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक के रिश्तेदारों का नाम

इस्लामाबाद, प्रेट्र : पाकिस्तान के बदनाम परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कादिर खान के परिवार का नाम पनामा पेपर्स में सामने आया है। उनके चार करीबी रिश्तेदारों के नाम का जिक्र बहामास स्थित विदेशी कंपनी के मालिक के तौर पर हंै।

पाकिस्तानी समाचार पत्र डॉन के अनुसार, खान के भाई अब्दुल कयूम खान, पत्नी हेंद्रिना और दो बेटियों दीना खान और आयशा खान को बहामास में पंजीकृत वहादत लिमिटेड के मालिकों के रूप में दर्शाया गया है। इस कंपनी का पंजीकरण जनवरी, 1998 में किया गया था। यह उस साल मई में हुए परमाणु परीक्षणों से कुछ माह पहले की बात है।

पढ़ेंः पनामा पेपर्स लीक : मुजफ्फरपुर का नीरज संदेह के घेरे में, मास्को में कमाया खूब पैसे

पंजीकरण को 12 अक्टूबर के तख्तापलट के बाद 31 दिसंबर, 1999 को रद कर दिया गया था। अखबार ने खान के हवाले से कहा, 'मैंने कभी इस कंपनी का नाम नहीं सुना है। न मेरी पत्नी, न मेरी बेटियां और न ही कुछ साल पहले दुनिया छोड़ चुका मेरा भाई किसी बैंक से जुड़ा था। मेरी पत्नी और बेटियों ने भी इस कंपनी के गठन के लिए किसी दस्तावेज पर हस्ताक्षर नहीं किए। हस्ताक्षर यकीनन झूठे हैं।'

पढ़ेंः पनामा पेपर्स पर नवाज की मांग चीफ जस्टिस ने ठुकराई

खान 2004 से हैं नजरबंद

पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के जनक माने जाने वाले खान पर तत्कालीन सेना प्रमुख और राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने 2004 में परमाणु सामग्री का कपटपूर्ण प्रसार नेटवर्क चलाने का आरोप लगाया था। कुछ समय बाद खान की रिकॉर्ड की गई स्वीकारोक्ति का प्रसारण किया गया। 2004 के बाद से वह घर में नजरबंद हैं।

इमरान ने फ्लैट खरीदने के लिए खोली थी कंपनी

इस्लामाबाद, आइएएनएस : पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान ने स्वीकार किया कि उन्होंने 1983 में फ्लैट खरीदने के लिए विदेश में कंपनी खोली थी। ऐसा ब्रिटिश टैक्स से बचने के लिए किया था। इसके पहले उनकी पार्टी ने इस बात से इन्कार किया था कि लंदन में उनके फ्लैट है। पार्टी के प्रवक्ता ने कहा कि खान ने कानून के दायरे में कंपनी खोली थी।

पढ़ेंः पनामा पेपर लीक: 101 देश टैक्स से जुड़ी जानकारी देने के लिए तैयार

chat bot
आपका साथी