जापान के एयर डिफेंस जोन में गिरी उत्‍तर कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइल

उत्‍तर कोरिया ने एक बार फिर से बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्‍च की है। यह मिसाइल जापान के एयर डिफेंस आईडेंटिफिकेशन जोन में गिरी है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Wed, 24 Aug 2016 04:30 AM (IST) Updated:Wed, 24 Aug 2016 09:48 AM (IST)
जापान के एयर डिफेंस जोन में गिरी उत्‍तर कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइल

सियोल (रॉयटर)। उत्तर कोरिया ने हालही में पनडुब्बी से एक बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है। इसकी जानकारी दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योन्हाप ने दी है। समाचार एजेंसी के मुताबिक यह मिसाइल जापान के एयर डिफेंस आईडेंटटिफिकेशन जॉन में गिरी है। एजेंसी के अनुसार दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया ने उसी मिसाइल का परीक्षण किया है जिसका परीक्षण पिछले महीने सफल नहीं हो पाया था।

माना जाता है कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियार बना रहा है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर किसी भी तरह के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर प्रतिबंध लगा रखा है। इससे पहले उत्तर कोरिया ने अमरीका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के ख़िलाफ़ चेतावनी दी थी और इसे उस पर आक्रमण की तैयारी बताया था।
पिछले महीने ही अमरीका और दक्षिण कोरिया में उत्तर कोरिया के खिलाफ मिसाइल डिफेंस सिस्टम तैनात करने पर सहमति बनी थी।

नॉर्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर भड़का जापान, कहा ये कार्रवायी बर्दाश्त से बाहर

जापान के प्रधानमंत्री आबे ने कहा कि उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण एक अक्षम्य कृत्य है। उत्तर कोरिया के इस कृत्य से जापान की सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है।

प्रधानमंत्री निवास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए आबे ने कहा कि उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण एक अक्षम्य कृत्य है जिसने क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को नुकसान पहुंचाया है।

आबे ने कहा कि उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण ने जापान की सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा उत्पन्न कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों की अवहेलना करते हुए उत्तर कोरिया ने आज अपने पूर्वी तट से पनडुब्बी के माध्यम से मिसाइल का परीक्षण किया है।

उत्तर कोरिया से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी