ईरान पर लगे प्रतिबंधों में फिलहाल ढील नहीं : अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका ने ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने या उसमें ढील देने से इन्कार किया है। साथ ही स्पष्ट किया कि ईरान द्वारा अपने विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर ठोस और स्पष्ट कदम उठाने के बाद ही इन प्रतिबंधों में ढील दी जा सकती है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मैरी हर्फ ने कहा, 'हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि बातची

By Edited By: Publish:Fri, 04 Oct 2013 03:45 PM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2013 03:47 PM (IST)
ईरान पर लगे प्रतिबंधों में फिलहाल ढील नहीं : अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका ने ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने या उसमें ढील देने से इन्कार किया है। साथ ही स्पष्ट किया कि ईरान द्वारा अपने विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर ठोस और स्पष्ट कदम उठाने के बाद ही इन प्रतिबंधों में ढील दी जा सकती है।

पढ़ें: ईरान पर प्रतिबंधों की रुहानी ने की आलोचना

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मैरी हर्फ ने कहा, 'हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि बातचीत के जरिए समाधान ढूंढ़ने के साथ ही हम इन प्रतिबंधों को सख्ती से लागू करना जारी रखेंगे।' ईरान पर प्रतिबंधों का पड़ रहे असर का जिक्र करते हुए उन्होंने गुरुवार को कहा कि ईरानी लोगों को आर्थिक राहत की जरूरत है, लेकिन हम तब तक इन प्रतिबंधों को नहीं हटा सकते जब तक ईरानी सरकार अपनी कही बात को पूरा करते हुए कोई ठोस कार्रवाई नहीं करती। ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने पिछले दिनों ने कहा था कि उनका देश अपने परमाणु कार्यक्रम को पारदर्शी बनाना चाहता है ताकि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह विश्वास दिलाया जा सके कि वह परमाणु बम बना नहीं रहा है।

हर्फ ने कहा कि ईरान कई ऐसे कदम उठा सकता है जिससे यह पता चल सके कि वह ठोस और विश्वसनीय कदम उठाने का इच्छुक है। इसमें अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के निरीक्षकों के लिए सभी परमाणु संयंत्र खोलना शामिल है। उन्होंने कहा कि कड़े प्रतिबंधों के चलते ही ईरान वार्ता की मेज पर आने को राजी हुआ है। गौरतलब है कि परमाणु कार्यक्रम को लेकर ईरानी नेताओं और वैश्रि्वक शक्तियों के बीच इस महीने के आखिर में जेनेवा में वार्ता होगी। ओबामा प्रशासन ने गुरुवार को सांसदों से ईरान के साथ होने वाली वार्ता तक कोई नया प्रतिबंध न लगाने का आग्रह किया था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी