कयानी ने ओबामा से कहा था, ओसामा की मौत का एलान करें

पाकिस्तान के एबटाबाद में मारे गए ओसामा बिन लादेन के शव को विशेष सुरक्षा बलों ने काले बैग में रखी तीन सौ पाउंड की जंजीर के साथ समुद्र में डुबोया था। यह खुलासा सीआइए के पूर्व निदेशक और पूर्व रक्षा मंत्री लिय

By Sanjay BhardwajEdited By: Publish:Tue, 07 Oct 2014 04:56 PM (IST) Updated:Tue, 07 Oct 2014 04:57 PM (IST)
कयानी ने ओबामा से कहा था, ओसामा की मौत का एलान करें

वाशिंगटन। ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद घरेलू प्रतिरोध को टालने के लिए पाकिस्तानी सेना के तत्काल प्रमुख परवेज कयानी ने अमेरिका से कहा था कि वह ओसामा के मारे जाने का एलान करे। यह खुलासा सीआइए के पूर्व निदेशक और पूर्व रक्षा मंत्री लियोन पनेटा ने अपनी किताब 'वरदी फाइटस : ए मेम्यॉर ऑफ लीडरशिप इन वॉर एंड पीस' में किया है। उनके मुताबिक, संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के चेयरमैन एडमिरल माइक मुलेन ने कयानी को फोन करके ओसामा को पकड़ने के लिए छापे और उसके मारे जाने की सूचना दी थी। किताब के मुताबिक, इस सूचना से चकित कयानी चाहते थे कि अमेरिका ओसामा की मौत के एलान के साथ ही छापे की कार्रवाई में पाकिस्तान के शामिल होने के संशय को भी खत्म करे।

जरदारी से की गई थी बातचीत

किताब में यह भी बताया गया है कि ओसामा के मारे जाने का टीवी पर एलान करने से पहले ओबामा ने पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और अफ गानिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति हामिद करजई से फ ोन पर बात की थी। अमेरिका के विशेष बलों ने ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान के एबटाबाद में 2 मई 2011 को मार गिराया था।

300 पाउंड की जंजीर के साथ डुबोया गया था शव

किताब में कहा गया है कि ओसामा के शव को विशेष सुरक्षा बलों ने काले बैग में रखी तीन सौ पाउंड की जंजीर के साथ समुद्र में डुबोया था। किताब के मुताबिक, ओसामा का अंतिम संस्कार इस्लाम की परंपरा के अनुसार किया गया। उसके शव को सफे द कफन में लपेटा गया, उसके लिए अरबी में आखिरी दुआ की गई और फिर उसे एक भारी काले बैग में रखा गया। उनके मुताबिक, इस बैग को समुद्री जहाज में एक मेज पर रखा गया था। हालांकि पनेटा ने किताब में घटना की जगह का नाम नहीं दिया है। किताब की बुक स्टोर्स पर काफी खरीदारी हो रही है।

पढ़ें : शैतान ओसामा का खिलौना बनवाएगी सीआइए

पढ़ें : हिलेरी का खुलासा, पाक को भी नहीं दी गई थी ओसामा पर हमले की सूचना

chat bot
आपका साथी