आईएस समर्थक चला रहे हैं 46 हजार ट्विटर एकांउट

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ([आईएस)] के समर्थक दुनियाभर में 46 हजार ट्विटर अकाउंट चला रहे हैं। ग्लोबल थिंक टैंक ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन ने अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही। अध्ययन में यह भी देखा गया कि पिछले साल सितंबर से दिसंबर के बीच ट्विटर ने आईएस के समर्थन से जुड़े

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sun, 08 Mar 2015 06:26 PM (IST) Updated:Mon, 09 Mar 2015 12:15 AM (IST)
आईएस समर्थक चला रहे हैं 46 हजार ट्विटर एकांउट

वाशिंगटन। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ([आईएस)] के समर्थक दुनियाभर में 46 हजार ट्विटर अकाउंट चला रहे हैं। ग्लोबल थिंक टैंक ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन ने अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही। अध्ययन में यह भी देखा गया कि पिछले साल सितंबर से दिसंबर के बीच ट्विटर ने आईएस के समर्थन से जुड़े लगभग एक हजार अकाउंट बंद कर दिए थे।

अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता जेएम बर्जर ने कहा कि इस्लामिक स्टेट किसी भी अन्य आतंकी संगठन से ज्यादा सफल है। जिहादी ऐसी सभी तकनीकों का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करेंगे जो उनके संगठन के लिए फायदेमंद होगी। बर्जर ने कहा कि संगठन का एक समूह समय-समय पर ऐसे संदेश भेजता रहता है जिससे लोगों में दहशत बनी रहे। हाल ही में आईएस ने ट्विटर के संस्थापक और उसके कर्मचारियों को जान से मारने की धमकी दी थी। हालांकि सभी कर्मचारी सोशल मीडिया पर आईएस के खिलाफ विरोध प्रकट कर चुके हैं।

अलबगदादी से भी खदेड़े गए आईएस आतंकी

गौरतलब है कि पिछले साल जून से ट्विटर समेत कई सोशल नेटवर्क ने आईएस समर्थकों के अकाउंट बंद कर दिए हैं। हवाई हमलों में 26 आतंकियों की मौत मध्य पश्चिमी प्रांत हामा में सीरियाई हवाई हमलों में 26 आतंकियों की मौत हो गई। सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि सीरियाई ल़़डाकू विमानों ने पिदले दो दिनों में आईएस के ठिकानों पर हवाई हमले किए। मारे गए आतंकियों में से दो कमांडर थे।

इस बीच, पूर्वोत्तर हसाका प्रांत में कुर्दिश पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट और आईएस के बीच कई शहरों में ल़़डाई हुई। आईएस ने कई शहरों में आगे ब़़ढने की कोशिश की। हालांकि वह प्रांत के कुछ शहरों से 200 असेरियन ईसाइयों को पक़़डने में कामयाब रहे। वहीं, आईएस के कब्जे वाले इराकी सीमा क्षेत्र पर मौजूद अल--मायादिन शहर में अज्ञात बंदूकधारियों ने आईएस के 12 आतंकियों को मार डाला। ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि दो बाइक पर आए बंदूकधारियों ने अदालत परिसर में तैनात आतंकियों पर गोली चला दी। वहीं, बंदूकधारियों के दूसरे समूह ने आईएस के चेकपॉइंट पर हमला किया। इसमें कई आतंकी घायल हो गए।

आइएस आतंकियों का लीबिया ऑयल फील्ड का हमला, 8 की मौत

आइएस का अब तक का सबसे क्रूर कारनामा, मां को खिलाया बेटे का मांस

chat bot
आपका साथी