सिंजर शहर का बड़ा हिस्सा आतंकियों से मुक्त

कुर्द लड़ाकों ने इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आतंकियों के कब्जे से उत्तरी इराक के सिंजर शहर के बड़े हिस्से को मुक्त करा लिया है। मोसुल से करीब 100 किमी दूर स्थित इस शहर पर आतंकियों ने अगस्त में कब्जा कर लिया था। वहीं इराकी सेना ने तेल अफर स्थित एक

By Kamal VermaEdited By: Publish:Mon, 22 Dec 2014 05:28 PM (IST) Updated:Mon, 22 Dec 2014 05:53 PM (IST)
सिंजर शहर का बड़ा हिस्सा आतंकियों से मुक्त

बगदाद। कुर्द लड़ाकों ने इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आतंकियों के कब्जे से उत्तरी इराक के सिंजर शहर के बड़े हिस्से को मुक्त करा लिया है। मोसुल से करीब 100 किमी दूर स्थित इस शहर पर आतंकियों ने अगस्त में कब्जा कर लिया था। वहीं इराकी सेना ने तेल अफर स्थित एक सैन्य अड्डे पर दोबारा कब्जा कर लिया है।

शिन्हुआ ने कुर्दिस्तान डेमोक्रेटिक पार्टी (केडीपी) की वेबसाइट के हवाले से बताया कि सिंजर के बाकी हिस्से को आतंकियों को खदेड़ने के लिए जबरदस्त लड़ाई चल रही है। रविवार दिनभर भारी गोलीबारी और तेज धमाके सुनाई देते रहे। अमेरिकी लड़ाकू विमानों और बम निरोधक दस्तों की मदद से कुर्द लड़ाके आतंकियों द्वारा लगाई गई बारूदी को हटाते हुए आगे बढ़ते गए।

एक कुर्द नेता कासिम शाशो के हवाले से बताया गया कि शहर के बाहरी इलाके में सैनिकों को 70 से 80 लोगों की शव मिले हैं। इस बीच, इराकी सेना ने नीनवे प्रांत के तेल अफर के बाहरी इलाके में स्थित एक सैन्य अड्डे पर दोबारा कब्जा कर लिया। सरकारी टीवी चैनल की खबरों के मुताबिक इराकी सेना के हमला बोलते ही दर्जनों आइएस आतंकी वहां से भाग खड़े हुए।

दूसरी ओर पूर्वी सीरिया के एक एयरबेस पर कब्जे के लिए किए गए हमले में आइएस के कम से कम 20 आतंकवादी मारे गए। एक महीने में यह दूसरी बार हमला हुआ जो नाकाम रहा। सीरियाई मानवाधिकार निगरानी समूह ने रविवार को बताया कि आइएस ने शनिवार की देर रात एयरबेस पर धावा बोला।

chat bot
आपका साथी