मोसुल एयरपोर्ट के लिए इराकी सेना के हमले तेज

संयुक्त राष्ट्र की मानवीय अभियान समन्वयक लिसा ग्रेंड ने कहा कि लड़ाई के चलते करीब चार लाख नागरिक विस्थापित हुए हैं।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Mon, 20 Feb 2017 05:39 PM (IST) Updated:Mon, 20 Feb 2017 05:49 PM (IST)
मोसुल एयरपोर्ट के लिए इराकी सेना के हमले तेज
मोसुल एयरपोर्ट के लिए इराकी सेना के हमले तेज

बगदाद, रायटर : मोसुल शहर को इस्लामिक स्टेट (आइएस) से मुक्त कराने की मुहिम में अमेरिका समर्थित इराकी सेना ने एयरपोर्ट पर नियंत्रण के लिए हमले तेज कर दिए हैं। दो दिनों से यहां भीषण लड़ाई चल रही है। एयरपोर्ट पर नियंत्रण से सेना को पश्चिमी हिस्से पर हमला करने में आसानी होगी।

संघीय पुलिस रैपिड रिस्पांस मोसुल की दक्षिण सीमा पर स्थित एयरपोर्ट पर पहुंचने के लिए आसपास के इलाके से आतंकियों को हटाने का काम कर रही है। इराकी बल एयरपोर्ट को पश्चिमी मोसुल पर हमले के लिए अपना सपोर्ट बेस बनाना चाहते हैं। इराकी सेना पूर्वी हिस्से को पहले ही आतंकियों से खाली करा चुकी है। अब पश्चिमी हिस्से से भी उन्हें खदेड़ने की तैयारी है। शहर के इस हिस्से में करीब साढ़े छह लाख नागरिकों के होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकी संगठन ISIS के खात्मे की ली प्रतिज्ञा

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र की मानवीय अभियान समन्वयक लिसा ग्रेंड ने कहा कि लड़ाई के चलते करीब चार लाख नागरिक विस्थापित हुए हैं।

इराकी तेल पर कब्जे की योजना नहीं

अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटी ने कहा कि इराकी तेल पर कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है। वह ऐसे समय बिना घोषणा के इराक दौरे पर पहुंचे जब मोसुल में संघर्ष जारी है। रक्षा मंत्री का यह बयान अमेरिकी राष्ट्रपति के उस रुख के उलट है जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका को 2003 में सद्दाम हुसैन को अपदस्थ करने के बाद ही इराक के तेल पर कब्जा कर लेना चाहिए था।

यह भी पढ़ें- इराकी बलों ने दक्षिण मोसुल के दो गांवों पर फिर किया कब्जा

chat bot
आपका साथी