भारतवंशी वैज्ञानिक ने बनाया 3डी हाथ

भारतीय मूल के शोधकर्ता प्रोफेसर अनिल जैन ने 3डी प्रिंटर की सहायता से पांच अंगुलियों समेत पंजे और हाथ की हूबहू कॉपी तैयार करने में कामयाबी हासिल की है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Fri, 21 Oct 2016 06:12 PM (IST) Updated:Fri, 21 Oct 2016 06:18 PM (IST)
भारतवंशी वैज्ञानिक ने बनाया 3डी हाथ

वाशिंगटन, प्रेट्र । हॉलीवुड की फिल्मों में आपने किसी के हाथ और फिंगरप्रिंट की नकल के दृश्य देखें होंगे। इस फिल्मी कल्पना को भारतीय मूल के शोधकर्ता प्रोफेसर अनिल जैन ने सच कर दिखाया है। उन्होंने 3डी प्रिंटर की सहायता से पांच अंगुलियों समेत पंजे और हाथ की हूबहू कॉपी तैयार करने में कामयाबी हासिल की है।

अमेरिका के मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जैन और उनकी बायोमेट्रिक्स टीम दुनियाभर में फिंगरप्रिंट जांच के लिए इस्तेमाल होने वाले स्कैनर को लेकर शोध कर रही थी। शोध का विषय पुलिस विभाग, हवाई अड्डे और बैंकों आदि में इस्तेमाल होने वाले स्कैनर की क्षमता जांचने का तरीका ईजाद करना था।

इस दौरान जैन ने पाया कि बिना किसी 3डी मॉडल की मदद के स्कैनर की क्षमता को जांचना संभव नहीं है। इसके बाद उनकी टीम ने 3डी प्रिंटर की मदद से हूबहू असली हाथ जैसी प्रतिकृति तैयार की। शोधकर्ताओं ने इस तकनीक से किसी व्यक्ति की पहचान चुराने और अपराध में ऐसे हाथों के इस्तेमाल का तोड़ भी निकाला है। जैन ने बताया कि स्कैनर बनाने वाली कंपनियों को इस बारे में जानकारी दी गई है। ऐसे स्कैनर बनाए जा सकते हैं, जो इस बात को पकड़ सकें कि फिंगरप्रिंट असली हाथ का है या किसी 3डी हाथ का।

पढ़ेंः ब्रिटेन में लंदन के मेयर सादिक खान सबसे प्रभावी एशियाई

chat bot
आपका साथी