सीरिया में आइएस की ओर से लड़ रहे भारतीय लड़ाके

आईएस के जारी एक वीडियो में सीरियाई सेना से लड़ते हुए कुछ आतंकियों के बारे में दावा किया जा रहा है कि वो लड़ाके भारतीय हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Fri, 20 May 2016 07:46 PM (IST) Updated:Fri, 20 May 2016 09:32 PM (IST)
सीरिया में आइएस की ओर से लड़ रहे भारतीय लड़ाके

वाशिंगटन, प्रेट्र। बर्बर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने एक नया वीडियो जारी किया है। इसमें विदेशी लड़ाकों का एक समूह होम्स में सीरियाई सेना से मोर्चा लेता दिख रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में नजर आ रहे लड़ाके भारतीय हैं।

आईएस ने बीते दो साल में चार हजार लोगों को उतारा मौत के घाट

अमेरिका के निजी खुफिया समूह सिते के अनुसार यह वीडियो आइएस के प्रचार अभियान का हिस्सा है। इसके जरिये वह विदेशी लड़ाकों का आकर्षित करता है। आतंकी संगठन ने भारत से नए लड़ाकों की भर्ती करने के इरादे से यह वीडियो जारी किया है। वीडियो में नाव पर सवार लड़ाकों का एक समूह हाथों में कलाशनिकोव (एके-47) लिए नजर आ रहा है। पृष्ठभूमि में आइएस का काला झंडा लगा हुआ है।

आईएस के बढ़ते प्रभाव ने उड़ाई जैश और लश्कर की नींद

वीडियो में दिख रहे ज्यादा आतंकवादी बढ़ी हुई दाढ़ी में दिख रहे हैं। एक आतंकवादी एके-47 के साथ सबसे सामने खड़ा है। वीडियो में आतंकवादी एक-दूसरे से हाथ मिलाते हैं और सीरिया के खिलाफ जिहाद छेड़ने की कसम खाते दिख रहे हैं। अल-मसदर न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है, 'वीडियो में शामिल आइएस के लड़ाके भारतीयों से अपना देश छोड़ने को कह रहे थे ताकि वो सीरिया में काफिरों के खिलाफ जिहाद में शामिल हो सकें।' अभी तक ये साफ नहीं है कि आइएस से जुड़कर कितने भारतीय सीरिया में लड़ रहे हैं।

आईएस के हाथों बंधक बनाए गए पत्रकार ने आतंकी नजीम को पहचाना

सीरिया और अरब की सेना के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों में मरने वाले भारतीय लड़ाकों की तादाद बढ़ी है। खासकर, प्राचीन सीरियाई शहर पलमीरा में संघर्ष के दौरान कई भारतीय लड़ाके मारे गए हैं।

chat bot
आपका साथी