यूएन महासचिव ने की भारत-पाक से सीधी बातचीत की अपील

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव बान-की मून ने एक बार फिर भारत और पाकिस्तान से सीधी बातचीत शुरू करने की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र की यह अपील पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज के उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि सभी मुद्दे शामिल होने

By Test1 Test1Edited By: Publish:Tue, 01 Sep 2015 03:46 PM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2015 04:54 PM (IST)
यूएन महासचिव ने की भारत-पाक से सीधी बातचीत की अपील

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव बान-की मून ने एक बार फिर भारत और पाकिस्तान से सीधी बातचीत शुरू करने की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र की यह अपील पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज के उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि सभी मुद्दे शामिल होने पर पाकिस्तान भारत के साथ बातचीत करेगा।

बान-की मून के प्रवक्ता स्टीफन दुजैरिक ने बताया कि दोनों देशों के बीच व्याप्त तनाव पर यूएन नजर रखे है। सोमवार को उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र दुनिया के किसी भी कोने में हो रही घटनाओं पर हमेशा से नजर रखता रहा है। महासचिव तनाव कम करने के लिए भारत और पाकिस्तान को बातचीत का रास्ता निकालने के लिए प्रोत्साहित करते रहेंगे। दोनों देशों के सीमावर्ती इलाकों में आमलोगों के मारे जाने के सवाल पर स्टीफन ने बताया कि बान-की मून ने रिपोर्ट देखी है और ताजा घटनाओं पर उन्हें सलाह-मशविरे का इंतजार है। दोनों देशों के बीच एनएसए स्तर की वार्ता रद होने पर यूएन महासचिव ने अफसोस जताते हुए उम्मीद जताई थी कि दोनों देशों के नेता बातचीत शुरू करने के मौके तलाशेंगे।

दूसरी तरफ, अमेरिका ने कहा कि भारत और पाकिस्तान ही आपसी संबंधों को सुधारने पर निर्णय ले सकता है। वाशिंगटन ने इस मसले में कोई भी भूमिका निभाने से साफ तौर पर इन्कार कर दिया है।

मोदी शासन का मुरीद हुआ PoK, भारत में हाेना चाहता है शामिल

भारत-पाक के बीच बातचीत में कश्मीर की अनदेखी नहीं हो सकती: जर्मनी

chat bot
आपका साथी