माली संकट खत्म, 20 भारतीयों समेत सभी बंधक रिहा, दोनों आतंकियों समेत 20 की मौत

माली की राजधानी बकामो के रेडिसन ब्लू होटल में बंधक बनाए गए लोगों में से सुरक्षाबलों ने कड़ी कार्रवाई करते सभी फंसे हुए सभी बंधकों को बाहर निकाल लिया है। माली के रक्षामंत्री ने कहा कि अब होटल के अंदर कोई भी नहीं फंसा है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2015 02:37 PM (IST) Updated:Fri, 20 Nov 2015 10:11 PM (IST)
माली संकट खत्म, 20 भारतीयों समेत सभी बंधक रिहा, दोनों आतंकियों समेत 20 की मौत

बमाको (माली)। माली की राजधानी बकामो के रेडिसन ब्लू होटल में बंधक बनाए गए लोगों में से सुरक्षाबलों ने कड़ी कार्रवाई करते सभी फंसे हुए सभी बंधकों को बाहर निकाल लिया है। माली के रक्षामंत्री ने कहा कि अब होटल के अंदर कोई भी नहीं फंसा है। होटल से 18 लोगों के शव बाहर निकाले गए हैं।

जिन लोगों को बाहर निकाला है उनमें होटल के अंदर फंसे 20 भारतीय भी शामिल हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक सभी भारतीय लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

माली में बंधकों से मुकाबले के लिए अमेरिका और फ्रांस ने अपने विशेष पुलिस बलों को भेजा था।

गौरलतब है कि शुक्रवार की सुबह आतंकियों ने बमाको के होटल रेडिसन ब्लू पर अचानक धावा बोल कर 170 लोगों को बंधक बना लिया था।

रसियन टुडे के मुताबिक रेडिसन होटल में बंधक बनाए गए लोगों में से जो लोग कुरान पढ़ पा रहे हैं उन्हें आतंकी वहां से सुरक्षित जाने दे रहे थे।

तुर्की मीडिया के मुताबिक छह तुर्की एयरलाइंस के कर्मचारी भी इन बंधक बनाए गए लोगों में शामिल थे। जबकि, चीन की समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि ये आतंकी संगठन आईएस का हमला था और इसमें बड़ी तादाद में चीनी नागरिक फंसे हुए थे।

दुनिया के सामने आई यूरोप की पहली महिला आत्मघाती हमलावर 'हसना'

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक सुबह के वक्त से 190 कमरों के इस होटल से लगातार स्वचलित हथियारों से गोलियों की आवाजें सुनी जा रही हैं।

रेडिसन होटल में लोगों को बंधक बनाए जाने की घटना के बाद बमाको में अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट कर कहा कि वो रेडिसन होटल में एक शूटर के गोलीबारी की कार्रवाई से पूरी तरह सचेत हैं। सभी अमेरिकी नागरिकों को उचित जगह पर सुरक्षित रहने और अपने परिवार से संपर्क करने के लिए कहा गया।

रायटर के मुताबिक होटल में मौजूद लोगों ने सुबह गोलियों की आवाजें सुनीं। इसके बाद ही बंदूकधारियों ने वहां मौजूद लोगों को बंधक बनाया।

माली में हुई इस आतंकी घटना के बाद फ्रांस ने बमाको जा रही और वहां से आ रही फ्लाइट्स को रद्द कर दिया। फ्लाइट का नंबर था AF3852 और AF3873.

पेरिस में हमले वाले दिन मेट्रो ट्रेन में देखा गया था मास्टरमाइंड अबाउद

गौरतलब है कि उत्तरी माली में इस्लामिक स्टेट का कब्जा है। इस होटल में पहले भी इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने हमला कर पांच लोगों की हत्या कर दी थी। यह होटल पहले भी कई बार आतंकियों के निशाने पर रहा है।

chat bot
आपका साथी