ताइवान में गैस पाइपलाइन में जबरदस्त धमाका, 24 की मौत

काओसिउंग। ताइवान के दूसरे सबसे बड़े शहर काओसिउंग में गैस रिसाव के बाद हुए एक जबरदस्त धमाके में 24 लोगों की मौत हो गई और 271 लोग घायल हो गए। केन्द्रीय आपदा अभियान केन्द्र ने कहा कि पुलिस और सेना के जवानों को अग्निशमन दस्ते की सहायता के लिए लगाया गया है। इस आग ने एक 15 मंजिली इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। प्रत्यक्षदर्शियों

By Edited By: Publish:Fri, 01 Aug 2014 01:20 PM (IST) Updated:Fri, 01 Aug 2014 03:51 PM (IST)
ताइवान में गैस पाइपलाइन में जबरदस्त धमाका, 24 की मौत

काओसिउंग। ताइवान के दूसरे सबसे बड़े शहर काओसिउंग में गैस रिसाव के बाद हुए एक जबरदस्त धमाके में 24 लोगों की मौत हो गई और 271 लोग घायल हो गए। केन्द्रीय आपदा अभियान केन्द्र ने कहा कि पुलिस और सेना के जवानों को अग्निशमन दस्ते की सहायता के लिए लगाया गया है। इस आग ने एक 15 मंजिली इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि धमाके के बाद काइसुन सड़क पर आग लग गई। इस आग ने सड़क किनारे खड़ी कारों को भी अपनी चपेट में ले लिया। गैस के रिसाव के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है, लेकिन कहा जा रहा है कि क्षतिग्रस्त पाइनलाइन से गैस लीक हुई थी।

ताइवान की राष्ट्रीय अग्निश्मन एजेंसी ने बताया कि कई पेट्रोकेमिकल कंपनियों की पाइनलाइनें (सीवरेज सिस्टम) के साथ ही गुजर रही हैं और यह गैस रिसाव किसी क्षतिग्रस्त पाइपलाइन से हुआ है। विभाग की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि गुरूवार देर रात स्थानीय लोगों ने नाली से गैस की बदबू आने की शिकायत भी की थी। आपदा एवं राहत कार्यो के लिए निकटवर्ती ताइवान शहर और पिंगटुंग कांउटी के सैकड़ों सैनिकों को बुलाया गया है। स्थानीय लोगों ने इसे एक भीषण हादसा बताया है। घायलों में कई की हालत गंभीर होने के कारण मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

विस्फोट की वजह भीषण आग लग गई, जिसकी चपेट में शहर का सिआनझेन इलाका आ गया। घायलों को शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक आग किसी तूफान की तरह थी।

देखिए : ताइवान में गैस ने मचाई किस कदर तबाही

ईरान-पाकिस्तान गैस पाइपलाइन का चीन तक होगा विस्तार

chat bot
आपका साथी