पहले हाइब्रिड इलेक्ट्रिक विमान का परीक्षण सफल

कारों के बाद बहुत जल्द हाइब्रिड इलेक्टि्रक विमान भी इस्तेमाल में लाए जाने लगेंगे। ब्रिटेन में एक हाइब्रिड इंजन वाले विमान का सफल परीक्षण किया गया। यह अपनी तरह का पहला विमान है जो उड़ान के दौरान ही अपनी बैटरियां चार्ज करने में सक्षम है। स्वच्छ व कम प्रदूषण वाली

By Kamal VermaEdited By: Publish:Thu, 25 Dec 2014 06:42 PM (IST) Updated:Thu, 25 Dec 2014 07:39 PM (IST)
पहले हाइब्रिड इलेक्ट्रिक विमान का परीक्षण सफल

लंदन। कारों के बाद बहुत जल्द हाइब्रिड इलेक्टि्रक विमान भी इस्तेमाल में लाए जाने लगेंगे। ब्रिटेन में एक हाइब्रिड इंजन वाले विमान का सफल परीक्षण किया गया। यह अपनी तरह का पहला विमान है जो उड़ान के दौरान ही अपनी बैटरियां चार्ज करने में सक्षम है। स्वच्छ व कम प्रदूषण वाली हवाई यात्रा की ओर यह पहला कदम है।

बोइंग के सहयोग से यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के शोधकर्ताओं ने पैरेलल हाइब्रिड इलेक्टि्रक प्रपल्शन सिस्टम से चलने वाले पहले विमान का परीक्षण किया। इस प्रणाली में इलेक्टि्रक मोटर और पेट्रोल इंजन दोनो एक साथ काम करते हैं। यह विमान केवल पेट्रोल वाले इंजन के मुकाबले 30 प्रतिशत कम ईंधन इस्तेमाल करते हैं। सबसे खास बात है कि यह विमान उड़ने के दौरान ही बैटरियां चार्ज कर लेगा।

शोधकर्ताओं ने बताया कि यह एक सीट वाला विमान है। उड़ान भरने और लैंडिंग के दौरान जब सबसे अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है तो दोनों इंजन साथ काम करेंगे। एक बार विमान के अपनी ऊंचाई पर पहुंचने के बाद इलेक्टि्रक मोटर को जनरेटर मोड में डाला जा सकता है ताकि बैटरी रीचार्ज हो सके। यही सिद्धांत हाइब्रिड कार में प्रयोग किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी