वीजा घोटाले में दोषी पाए गए 306 भारतीय छात्र अमेरिका से निकाले गए

अमेरिकी होमलैंड सिक्योरिटी इंवेस्टीगेशन की जांच में वीजा घोटाले के दोषी पाए जाने के बाद छात्रों के नामांकन समाप्त कर दिए गए हैं।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Wed, 04 May 2016 08:00 PM (IST) Updated:Thu, 05 May 2016 06:53 AM (IST)
वीजा घोटाले में दोषी पाए गए 306 भारतीय छात्र अमेरिका से निकाले गए

नई दिल्ली, आइएएनएस। अमेरिका से 306 भारतीय छात्रों को निकाल दिया गया है। अमेरिकी होमलैंड सिक्योरिटी इंवेस्टीगेशन (एचएसआइ) की जांच में वीजा घोटाले के दोषी पाए जाने के बाद छात्रों के नामांकन समाप्त कर दिए गए हैं। सभी छात्रों ने न्यू जर्सी कॉलेज यानी यूनिवर्सिटी ऑफ नार्दर्न न्यू जर्सी (यूएनएनजे) में दाखिला लिया था। बुधवार को केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने लोकसभा को यह जानकारी दी।

एक लिखित प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि एचएसआइ ने वीजा घोटाले का भंडाफोड़ करने के लिए न्यू जर्सी कॉलेज की स्थापना की थी। जानकारी न होने से भारतीय छात्र इससे जुड़ गए और वीजा बनवाकर अमेरिका में रहने लगे।

एचएसआइ के स्टिंग ऑपरेशन में कई ऐसी शिक्षण संस्थाओं का पता चला जो न तो मान्यता प्राप्त हैं और न हीं उनमें असली छात्र हैं। किसी को छात्र तो किसी को कर्मचारी दिखाकर ये संस्थाएं फर्जी तरीके से वीजा बनवाने में संलिप्त थीं। इसके बाद अमेरिका भर से दलालों, नियोक्ता और भर्ती करने वाले 22 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

मंत्री ने बताया कि जांच के दौरान एचएसआइ के विशेष एजेंटों ने 1076 विदेशी नागरिकों की पहचान की थी। इसमें 306 छात्र भारतीय नागरिक थे।

संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी