डोभाल ने सुरक्षा सहयोग पर की चक हेगल से चर्चा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल के साथ सुरक्षा सहयोग और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने बताया कि चर्चा में दोनों देशों ने आम आदमी के सुरक्षा हितों, रणनीतिक साझेदारी को लेकर प्रतिबद्धता और भविष्य में सुरक्षा सहयोग

By Sanjay BhardwajEdited By: Publish:Thu, 02 Oct 2014 09:29 PM (IST) Updated:Thu, 02 Oct 2014 09:29 PM (IST)
डोभाल ने सुरक्षा सहयोग पर की चक हेगल से चर्चा

वाशिंगटन। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल के साथ सुरक्षा सहयोग और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने बताया कि चर्चा में दोनों देशों ने आम आदमी के सुरक्षा हितों, रणनीतिक साझेदारी को लेकर प्रतिबद्धता और भविष्य में सुरक्षा सहयोग पर बातचीत की। दोनों ने अफगानिस्तान के हाल के घटनाक्रम पर भी चर्चा की और यहां सुरक्षा और विकास के लिए सहयोग करने की जरूरत बताई।

किर्बी के मुताबिक, हेगल ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा को महान कामयाबी बताया और कहा कि इससे दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूत बनाने की नींव रखी गई है। डोभाल पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही यहां पहुंचे थे लेकिन ओबामा प्रशासन के अधिकारियों से मुलाकात के लिए उनके दौरे को दो दिन बढ़ा दिया गया है। डोभाल के विदेश मंत्री जॉन कैरी, अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठों और अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार सुजैन राइस से मिलने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि इन मुलाकातों के दौरान डोभाल पश्चिम एशिया में आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट के खतरे और इसके भारत समेत पूरे दक्षिण एशिया में प्रभाव पर चर्चा करेंगे।

पढ़ें : आइएस के खिलाफ एफआइआर पर गृह मंत्रालय में मतभेद

पढ़ें : मोदी ने किया पीएमओ में काम का सीधा बंटवारा

chat bot
आपका साथी