हिलेरी ने दूतावास पर हमले में चूक की जिम्मेदारी ली

लीबिया में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हुए आतंकी हमले को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के हमले झेल रहे राष्ट्रपति बराक ओबामा के बचाव में अब विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन उतर आई हैं। हिलेरी ने पिछले महीने हुए इस हमले को रोकने में असफल रहने की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले ली है। अगले महीने छह तारीख को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए

By Edited By: Publish:Tue, 16 Oct 2012 02:00 PM (IST) Updated:Tue, 16 Oct 2012 02:01 PM (IST)
हिलेरी ने दूतावास पर हमले में चूक की जिम्मेदारी ली

वाशिंगटन। लीबिया में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हुए आतंकी हमले को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के हमले झेल रहे राष्ट्रपति बराक ओबामा के बचाव में अब विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन उतर आई हैं। हिलेरी ने पिछले महीने हुए इस हमले को रोकने में असफल रहने की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले ली है। अगले महीने छह तारीख को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार मिट रोमनी इस मामले को लेकर ओबामा पर तीखे हमले कर रहे हैं।

राष्ट्रपति पद के लिए न्यूयॉर्क में हुई दूसरी बहस से पहले हिलेरी ने पेरूकी राजधानी लीमा में सीएनएन को दिए साक्षात्कार में कहा,' राजनयिकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी मेरे ही ऊपर है। हमले को रोक पाने में विफल रहने की मैं निजी तौर पर जिम्मेदारी लेती हूं। हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को अवश्य ही न्याय के कठघरे में खड़ा किया जाएगा।' इस्लाम विरोधी फिल्म के खिलाफ लीबिया के बेनगाजी में हुए इस हमले में अमेरिकी राजदूत समेत चार लोग मारे गए थे। हिलेरी के इस बयान को रिपब्लिकन पार्टी के एक सांसद ने प्रशंसनीय बताया और कहा कि ओबामा को भी इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

पिछले सप्ताह उप राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा था कि ह्वाइट हाउस को बेनगाजी में सुरक्षा बढ़ाए जाने के अनुरोध की जानकारी नहीं थी। बिडेन के इस बयान के बाद ओबामा प्रशासन की कड़ी आलोचना हुई थी क्योंकि विदेश विभाग के कर्मचारियों ने उनके बयान के ठीक विपरित कहा था कि सुरक्षा बढ़ाने के अनुरोध किए गए थे, लेकिन उन्हें खारिज कर दिया गया था। जिस पर सफाई देते हुए बाद में ह्वाइट हाउस ने कहा था कि उपराष्ट्रपति को अनुरोधों के बारे में जानकारी नहीं थी, क्योंकि यह मामला विदेश विभाग के अधीन था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी