चीन ने विमान से नहीं उतरने दिया मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की प्रतिभागी को

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की कनाडाई प्रतिभागी अनस्तासिया लिन को चीन अपने यहां विमान से नहीं उतरने दिया। लिन ने कहा कि जब वह हांगकांग से एक विमान से प्रतियोगिता की मेजबानी करने वाले चीनी के सान्या पहुंचीं, तो उन्हें विमान से नहीं उतरने दिया गया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2015 03:26 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2015 03:44 PM (IST)
चीन ने विमान से नहीं उतरने दिया मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की प्रतिभागी को

हांगकांग।मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की कनाडाई प्रतिभागी अनस्तासिया लिन को चीन अपने यहां विमान से नहीं उतरने दिया। लिन ने कहा कि जब वह हांगकांग से एक विमान से प्रतियोगिता की मेजबानी करने वाले चीनी के सान्या पहुंचीं, तो उन्हें विमान से नहीं उतरने दिया गया।

चीन में पैदा हुई 25 साल की अनस्तासिया लिन ने कहा कि उन्हें प्रतियोगिता में शामिल होने का निमंत्रण नहीं मिला था। इसका मतलब हुआ कि वह वीजा के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं।उन्होंने हांगकांग होकर सान्या जाने का प्रयास किया, क्योंकि कनाडाई पर्यटकों को अक्सर वहां पहुंचने पर ही वीजा दिया जाता है।लिन ने मानवाधिकार हनन का आरोप लगाते हुए चीन में दमन और सेंसरशिप की आलोचना की। लिन फालुन गॉन्ग मत को मानती हैं, जिस पर चीन में प्रतिबंध है।
प्रतियोगिता का अायोजन 19 को

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का आयोजन 19 दिसंबर को सान्या में एक रिसॉर्ट में होगा। लिन ने कहा कि जब वो हांगकांग हवाई अड्डे पर ड्रैगन एअर के काउंटर से चेक इन करने का प्रयास कर रही थीं, तो उन्हें चीन जाने से रोकने की कोशिश की गई। उन्होंने कहा कि सान्या के चेन उपनाम वाले एक अधिकारी ने टेलीफ़ोन पर उनसे सवाल-जवाब किया। लिन 2003 में चीन छोड़कर कनाडा चली गई थीं। उन्होंने फालुन गॉन्ग समूह के सदस्यों पर अत्याचार को लेकर बनी फिल्म में भी काम किया है।
लिन के पिता को भी परेशान किया गया
इस विषय पर उन्होंने इस साल जुलाई में अमरीकी कांग्रेस की समिति के सामने भी अपनी बात रखी है।उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि उनकी सक्रियता की वजह से चीन में रह रहे उनके पिता को परेशान किया गया।चीनी अधिकारी फालुन गॉन्ग मत को 'खतरनाक संप्रदाय' मानते हैं। अाध्यात्मिक आंदोलन के रूप में शुरू हुए इस पंथ के हजारों समर्थक हैं।

chat bot
आपका साथी