चीन ने कहा, सीपीईसी से किसी तीसरे देश को नुकसान नहीं

चीन ने कहा कि सीपीईसी किसी तीसरे देश को निशाना बनाने के लिए नहीं बनाया जा रहा है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Aug 2016 08:00 PM (IST) Updated:Tue, 30 Aug 2016 08:12 AM (IST)
चीन ने कहा, सीपीईसी से किसी तीसरे देश को नुकसान नहीं

बीजिंग, प्रेट्र : चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) किसी तीसरे देश को निशाना बनाने के लिए नहीं है। चीन का कहना है कि वह इस रणनीतिक परियोजना का विधिवत संचालन सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान के साथ मिलकर काम करेगा।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चनयिंग ने कहा कि सीपीईसी दो देशों के बीच भविष्य में द्विपक्षीय संबंधों के विकास पर केंद्रित नया प्रारूप है। इसमें किसी तीसरे देश को निशाना नहीं बनाया गया है। बलूचिस्तान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को लेकर चीनी थिंक टैंक की टिप्पणी पर चनयिंग ने कुछ कहने से मना कर दिया। उन्होंने बलूचिस्तान में मानवाधिकार हनन को लेकर भारत और अमेरिका की चिंता पर भी कोई टिप्पणी नहीं की।

पढ़ें- बलूचिस्तान में भारत ने दखल दिया तो चुप नहीं बैठेगा चीन- चीनी थिंक टैंक

हालांकि उन्होंने कहा कि इस आर्थिक गलियारे के निर्माण के लिए चीन पाकिस्तान के साथ मिलकर काम करेगा। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान और चीन का यह महत्वाकांक्षी आर्थिक गलियारा बलूचिस्तान से होकर गुजरेगा। हाल में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बलूचिस्तान में मानवाधिकारों के हनन को लेकर सवाल उठाया है। एक चीनी थिंक टैंक ने प्रधानमंत्री के बयान पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि सीपीईसी में व्यवधान पड़ने पर चीन और पाकिस्तान मिलकर कदम उठा सकते हैं।

पढ़ें- पाक का नया पैंतरा, 22 सांसद दुनिया के हर हिस्से में उठाएंगे कश्मीर का मुद्दा

chat bot
आपका साथी