कनाडा के आदिवासी समाज ने स्वयं आपातकाल लगाया

कनाडा के दो हजार लोगों के एक आदिवासी समुदाय ने अपने समाज में स्‍वयं आपातकाल लागू किया है।

By anand rajEdited By: Publish:Mon, 11 Apr 2016 02:59 PM (IST) Updated:Mon, 11 Apr 2016 03:11 PM (IST)
कनाडा के आदिवासी समाज ने स्वयं आपातकाल लगाया

टोरंटो। कनाडा के दो हजार लोगों के एक आदिवासी समुदाय ने अपने समाज में स्वयं आपातकाल लागू किया है। ऐसा इसलिए ताकि समाज के लोगों को आत्महत्या करने से रोका जा सके। शनिवार को ही 11 लोगों ने आत्महत्या करने की कोशिश की।

इसे देखते हुए आदिवासी समुदाय के प्रमुख ब्रूस शिशीश ने आपातकाल की घोषणा की। वह देश के सुदूर उत्तरी माना के आदिवासी समुदाय के प्रमुख हैं। पुलिस के अनुसार आदिवासी समाज के 11 लोगों ने फरवरी और 28 लोगों ने मार्च में आत्महत्या का प्रयास किया था। पिछले साल सितंबर से अब तक 100 से अधिक लोग आत्महत्या की कोशिश कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडेऊ ने इस खबर को दिल दुखाने वाली बताया। कनाडा के 14 लाख मूल निवासी बेहद गरीबी में रह रहे हैं और उनकी जीवन प्रत्याशा (उम्र) भी आम कनाडाई नागरिक के औसत से कम है।

ये भी पढ़ेंः अमेरिका के उत्तर पूर्वी इलाकों पर टिकी ट्रंप-हिलेरी की निगाहें

कनाडा की मीडिया ने बताया कि ब्रूस की आपातकाल की घोषणा के बाद फर्स्ट नेशंस गवर्नमेंट ने क्राइसिस रिस्पॉन्स यूनिट को वहां भेजा है। स्थानीय सांसद चार्ली एंगेस ने कहा कि यह प्रक्रियाबद्ध संकट है, जिससे समुदाय प्रभावित हो रहा है। इस दिशा में किसी भी सरकार की ओर से कोई गंभीर प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

वहीं कनाडा के पश्िचमी प्रांत मैनिटोबा के एबओरिजनल समुदाय ने भी पिछले महीने संघीय सहायता मुहैया करने की मांग की थी। पिछले दो महीनों में इस समुदाय के छह लोगों ने आत्महत्या की थी और 140 लोगों ने दो हफ्तों में आत्महत्या की कोशिश की

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरें के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी