ब्रिटेन को उम्मीद, साथ रहने के लिए वोट करेगी स्कॉटलैंड की जनता

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड केमरन सोमवार को स्कॉटलैंड पहुंचे। उन्होंने इस मौके पर उम्मीद जताई कि स्कॉटलैंड की स्वतंत्रता को लेकर होने वाले चुनाव में जनता ब्रिटेन के साथ रहने पर मुहर लगाएगी। इस मुद्दे पर पहली बार ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कहा कि स्कॉटलैंड में होने वाले चुनाव में जनता अपने भविष्य को लेकर सावधानी से सही फैसला करेगी।

By Edited By: Publish:Mon, 15 Sep 2014 03:08 PM (IST) Updated:Mon, 15 Sep 2014 03:08 PM (IST)
ब्रिटेन को उम्मीद, साथ रहने के लिए वोट करेगी स्कॉटलैंड की जनता

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड केमरन सोमवार को स्कॉटलैंड पहुंचे। उन्होंने इस मौके पर उम्मीद जताई कि स्कॉटलैंड की स्वतंत्रता को लेकर होने वाले चुनाव में जनता ब्रिटेन के साथ रहने पर मुहर लगाएगी। इस मुद्दे पर पहली बार ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कहा कि स्कॉटलैंड में होने वाले चुनाव में जनता अपने भविष्य को लेकर सावधानी से सही फैसला करेगी।

गौरतलब है कि स्कॉटलैंड की स्वतंत्रता को लेकर अब जो चुनाव होना है उससे पहले जनता की राय जानने के लिए किए गए सर्वे में करीब 47 फीसद लोगों ने ब्रिटेन के साथ रहने जबकि 42 फीसद ने स्कॉटलैंड को स्वतंत्र करने के पक्ष में मतदान किया है। वहीं दस फीसद लोग ऐसे भी थे जिन्होंने पता नहीं विकल्प का इस्तेमाल किया। यह सर्वे एक अखबार द्वारा किया गया था।

वहीं दूसरी ओर एक अन्य अखबार के सर्वे में 'हां' और 'न' के बीच बेहद कम अंतर देखने को मिला। इसमें ब्रिटेन के साथ रहने के लिए करीब 50 फीसद लोगों ने मत दिए और 'न' में करीब 49 फीसद गिरे। हाल के राजनीतिक घटनाक्रम में यह आने वाले समय की सबसे बड़ी राजनीतिक घटना है। इसके लिए किए गए एक ऑनलाइन सर्वे में भी 49 फीसद लोगों ने ब्रिटेन में रहने का समर्थन किया था तो करीब 42 फीसद लोगों ने स्कॉटलैंड की आजादी के लिए मत दिया। वहीं 9 फीसद लोगों ने पता नहीं पर अपनी मुहर लगाई।

पढ़ें: महारानी का इंकार, संकट में केमरन सरकार

आजादी की ओर बढ़ रहा स्कॉटलैंड, ब्रिटेन परेशान

chat bot
आपका साथी