बांग्लादेशी स्वतंत्रता सेनानियों को मिलेगा 5 साल का भारतीय प्रवेश वीजा

बांग्लादेश के स्वतंत्रता सेनानियों को पांच वर्ष का भारतीय प्रवेश वीजा दिया जायेगा

By Srishti VermaEdited By: Publish:Wed, 26 Apr 2017 04:01 PM (IST) Updated:Wed, 26 Apr 2017 09:29 PM (IST)
बांग्लादेशी स्वतंत्रता सेनानियों को मिलेगा 5 साल का भारतीय प्रवेश वीजा
बांग्लादेशी स्वतंत्रता सेनानियों को मिलेगा 5 साल का भारतीय प्रवेश वीजा

नई दिल्ली (आईएएनएस)। बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान किये गए भारत सरकार की घोषणा के अनुसार बांग्लादेशी स्वतंत्रता सेनानियों को बुधवार को पांच साल के बहु-प्रवेश वीजा मिलेगा। भारतीय उच्चायोग के अनुसार, इस प्रावधान को "विशेष संकेत" के रूप में 1971 के युद्ध के बांग्लादेशी दिग्गजों और भारत के बीच विशेष संबंध को पहचानने के लिए बढ़ावा दिया जा रहा है। 

बीडी न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक 65 वर्ष की आयु से अधिक उम्र के बांग्लादेशी नागरिक पांच साल के विभिन्न प्रवेश पर्यटक वीजा के पात्र हैं। वे यहां चटगांव, राजशाही, सिलाहट, बरीएसल, मयमिंगसिंह और रंगपुर जैसी जगहों पर बिना किसी पूर्व नियुक्ति घूम सकते हैं। खास बात यह है कि उन्हें वीजा के लिए आवेदन करते समय अन्य दस्तावेजों के साथ स्वतंत्रता सेनानी होने का सबूत भी पेश करना होगा।

मालूम हो कि बांग्लादेश को आजादी दिलाने के लिए 1971 में बांग्लादेशी स्वतंत्रता सेनानियों के साथ भारतीय सैनिकों ने कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई की थी। प्रधानमंत्री हसीना ने अपनी भारत यात्रा के दौरान उन भारतीय सैन्य अधिकारियों का सम्मान किया और कहा कि बांग्लादेश के साथ लड़े हुए भारतीय सैनिकों को बांग्लादेश की हर पीढ़ी याद रखेगी।

इस मामले में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक विशेष चिकित्सा योजना की घोषणा की थी, जिसके तहत 100 स्वतंत्रता सेनानियों को हर साल भारतीय अस्पतालों में मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कहा था कि रक्षा खरीदी के लिए 500 मिलियन डॉलर सहित 5 अरब डॉलर की 'लाइन ऑफ क्रेडिट' ढाका को दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें : भारतीय परियोजनाओं में तेजी लाएगा बांग्लादेश

chat bot
आपका साथी