अमेरिका में अश्वेत युवक की अंत्येष्टि के बाद दंगा, बाल्टीमोर में आपातकाल

पुलिस हिरासत में पिटाई से मरे अश्वेत युवक की मौत के बाद अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में दंगा भड़क गया। हालात पर काबू पाने के लिए नेशनल गार्ड के जवान तैनात किए गए हैं। एक हजार मैरीलैंड पुलिस के अधिकारी और पड़ोसी राज्यों के पांच हजार पुलिस अधिकारी भी तैनात

By Jagran News NetworkEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2015 11:05 AM (IST) Updated:Wed, 29 Apr 2015 12:38 AM (IST)
अमेरिका में अश्वेत युवक की अंत्येष्टि के बाद दंगा, बाल्टीमोर में आपातकाल

बाल्टीमोर। पुलिस हिरासत में पिटाई से मरे अश्वेत युवक की मौत के बाद अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में दंगा भड़क गया। हालात पर काबू पाने के लिए नेशनल गार्ड के जवान तैनात किए गए हैं। एक हजार मैरीलैंड पुलिस के अधिकारी और पड़ोसी राज्यों के पांच हजार पुलिस अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। शहर में कफ्र्यू लगा दिया गया है। मैरीलेंड के गवर्नर ने आपातकाल की घोषणा की है। स्कूल, व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद कर दिए गए हैं।

लूटपाट और आगजनी

फ्रेडी ग्रे की अंत्येष्टिï के बाद सोमवार को अचानक ही हिंसा शुरू हो गई। दंगाइयों ने 144 वाहनों और 15 इमारतों में आग लगा दी और दुकानों में लूटपाट की। 15 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, जिनमें से छह की हालत गंभीर है। हिंसा और लूटपाट के आरोप में करीब 200 लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

पिटाई से कोमा में

25 वर्षीय ग्रे को पुलिस ने 12 अप्रैल को गिरफ्तार किया था। हिरासत के दौरान रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट आने के कारण वह कोमा में चला गया। 19 अप्रैल को उसकी मौत हो गई। इसके बाद से ही बाल्टीमोर में पद्रर्शन हो रहे थे। लेकिन, उसकी अंत्येष्टिï के बाद यह सोमवार को हिंसक हो गया। इस मामले में अब तक छह पुलिसकर्मी निलंबित किए जा चुके हैं।

नौ महीने में तीसरी बार

अमेरिका में बीते नौ महीने में तीसरी बार किसी शहर में हालात पर काबू पाने के लिए नेशनल गार्ड की तैनाती करनी पड़ी है। इससे पहले बीते साल अगस्त और नवंबर में फग्र्यूसन में पुलिस हिरासत में अश्वेत की मौत के बाद भड़की हिंसा पर काबू पाने के लिए नेशनल गार्ड को बुलाना पड़ा था।

युवक के परिजनों ने की शांति की अपील

ग्रे के परिजनों ने हिंसा की आलोचना करते हुए लोगों से शांति की अपील की है। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से अपने घरों को लौट जाने को कहा है। सोमवार को ही कार्यभार संभालने वाली अमेरिका की अटॉर्नी जनरल लेरिटा मिंच ने भी हिंसा की आलोचना करते हुए ग्रे की मौत की जांच का भरोसा दिलाया है। वहीं, राष्टï्रपति बराक ओबामा ने मैरीलेंड के गवर्नर लैरी होगन से बात कर हालात पर काबू पाने के लिए हर मुमकिन मदद की पेशकश की। बाल्टीमोर की मेयर स्टीफेनी रॉवलिंग ने बताया कि प्रशासन हालात को काबू में करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।

हाल की सबसे बड़ी हिंसा

बाल्टीमोर अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन से महज 64 किमी उत्तर-पूर्व में स्थित है। छह लाख 20 हजार की आबादी वाले इस शहर में दंगे को हाल के समय की सबसे बड़ी हिंसा के तौर पर देखा जा रहा है। इससे पहले 1992 में लॉस एंजिलिस में दंगों में 50 लोगों की मौत हो गई थी। 1968 में अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी हिंसा मार्टिन लूथर किंग जूनियर की हत्या के बाद देखने को मिली थी।

लूटपाट कर रहे बेटे को जड़ा थप्पड़, सोशल मीडिया पर बनी 'मदर ऑफ द ईयर'

दंगों के बीच बाल्टीमोर की एक महिला को सोशल मीडिया पर 'मदर ऑफ द ईयर' का खिताब दिया गया है। इस महिला ने दंगों के दौरान लूटपाट कर रहे अपने बेटे को एक थप्पड़ लगा दिया। यह पूरा किस्सा कैमरे में कैद हो गया। फुटेज में देखा गया कि मास्क पहना युवक दुकानों पर पत्थर फेंकने की तैयारी में था। जिसके बाद उसकी मां ने उसे पकड़कर पीटा और डांटकर घर चलने के लिए कहा। इससे पहले, बाल्टीमोर की पुलिस ने भी ट्वीट कर अभिभावकों को दंगे में शामिल अपने बच्चों को वापस घर ले जाने की अपील की थी।

chat bot
आपका साथी