नए तालिबान प्रमुख के प्रति जवाहिरी ने जताई वफादारी

साइट के अनुसार ऑनलाइन जारी 14 मिनट के एक वीडियो में जवाहिरी को कसम खाते दिखाया गया है।

By anand rajEdited By: Publish:Sun, 12 Jun 2016 12:20 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jun 2016 02:02 AM (IST)
नए तालिबान प्रमुख के प्रति जवाहिरी ने जताई वफादारी

काबुल। आतंकी संगठन अलकायदा सरगना अयमान अल-जवाहिरी ने तालिबान के नवनियुक्त प्रमुख मुल्ला हैबतुल्ला अखुंदजादा के प्रति वफादारी निभाने की कसम खाई है। अमेरिकी निगरानी "साइट" ने शनिवार को यह जानकारी दी।

साइट के अनुसार ऑनलाइन जारी 14 मिनट के एक वीडियो में जवाहिरी को कसम खाते दिखाया गया है। अमेरिकी नौसेना ने 2011 में पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। इसके बाद जवाहिरी अलकायदा का मुखिया बना था।

वीडियो में जवाहिरी कह रहा है, "अलकायदा संगठन के नेता के तौर पर, मैं जिहाद के लिए फिर अपनी प्रतिज्ञा दोहराता हूं। कासगार से अल-अंदालुस, कॉकसस से सोमालिया, मध्य अफ्रीका, कश्मीर से यरुशलम, फिलीपींस से काबुल तथा बुखारा और समरकंद में जहां कहीं भी हमारी जमीनें कब्जा की गई हैं, हम उन्हें छुड़ाने को जिहाद की कसम खाते हैं।

ये भी पढ़ेंः ISIS इराक और सीरिया में खो चुका है अपना बहुत बड़ा क्षेत्र

माना जाता है कि अल-जवाहिरी पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा क्षेत्र में छिपा है। समाचार पत्र "अशरक अल-अवसात इंग्लिश" की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने 21 मई को पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में अमेरिकी ड्रोन हमले में मुल्ला मंसूर के मारे जाने के बाद अखुंदजादा को तालिबान का नया नेता चुना गया था।

तालिबान ने कहा कि समूह के सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से अखुंदजादा के पक्ष में मतदान के बाद नेतृत्व ने उसे अपना नया नेता चुना है।

ये भी पढ़ेंः देश से संबंधित सभी खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुनिया से संबंधित सभी खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी