दो बार की इस ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने अचानक लिया संन्यास

एशियाई टेनिस को अलग स्तर पर ले जाने वाली चीन की दिग्गज टेनिस स्टार व दो बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन ली ना ने अचानक

By Jagran News NetworkEdited By: Publish:Fri, 19 Sep 2014 02:39 PM (IST) Updated:Fri, 19 Sep 2014 03:06 PM (IST)
दो बार की इस ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने अचानक लिया संन्यास

बीजिंग। एशियाई टेनिस को अलग स्तर पर ले जाने वाली चीन की दिग्गज टेनिस स्टार व दो बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन ली ना ने अचानक अपने संन्यास की घोषणा कर दी है। उनकी फिटनेस व करियर के दौरान लगी चोटों को इसका कारण बताया गया है।

पिछले कुछ हफ्तों से ये कयास लगाए जा रहे थे कि शायद ली ना वुहान (उनका घरेलू कोर्ट) में होने वाले डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट के करीब संन्यास की घोषणा कर देंगी। 32 वर्षीय ली ने सोशल मीडिया साइटों पर दिए गए अपने बयानों के जरिए इन अटकलों पर अब विराम लगा दिया है और अपने संन्यास की घोषणा कर दी है। ऑनलाइन लिखे गए अपने बयान में ली ना ने कहा, 'टेनिस से जुड़े ज्यादातर लोग जानते हैं कि मेरे करियर में मेरे दाएं घुटने की चोट ने काफी दिक्कतें दी हैं। घुटने की चार सर्जरी और ना जाने सूजन और दर्द से निजात पाने के लिए हर हफ्ते लगने वाले कितने इंजेक्शन दिक्कत दे रहे थे, मेरा शरीर अब इन सबको झेलने में सक्षम नहीं दिख रहा। मैं अपने घरेलू कोर्ट पर होने वाले पहले डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट में फिट होकर एक बार खेलना चाहती थी और इसके लिए मैंने काफी मेहनत भी की लेकिन मेरे शरीर ने बार-बार मुझे याद दिलाया कि 32 की उम्र में मैं शीर्ष स्तर पर नहीं खेल सकती। खेल में प्रतिद्वंद्विता काफी कड़ी हो चुकी है।' दाएं घुटने में थ्री ऑपरेशन करवाने के बाद हाल में जुलाई महीने में ली ना ने अपने बाएं घुटने की सर्जरी भी करवाई थी।

- सफलताएंः

ली ना एशिया की पहली खिलाड़ी बनीं थी जिन्होंने मेजर खिताब अपने नाम किया था। उन्होंने 2011 में फ्रेंच ओपेन जीतकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उस टूर्नामेंट में उन्होंने शीर्ष दस रैंकिंग में शामिल चार दिग्गजों को मात दी थी। फिर जनवरी में उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपेन खिताब भी जीता और एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही उन्होंने रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंचकर अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग भी हासिल की जो कि एक मील का पत्थर साबित हुआ।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी