शांगलेई ने जीता विश्व जूनियर शतरंज खिताब

चीन के लु शांगलेई ने रविवार को अंतिम और 13वें दौर में सर्बिया के एलेक्जेंडर इंडजिक को मात देकर विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप का खिताब

By SanjayEdited By: Publish:Mon, 20 Oct 2014 02:12 PM (IST) Updated:Mon, 20 Oct 2014 02:21 PM (IST)
शांगलेई ने जीता विश्व जूनियर शतरंज खिताब

पुणे। चीन के लु शांगलेई ने रविवार को अंतिम और 13वें दौर में सर्बिया के एलेक्जेंडर इंडजिक को मात देकर विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया।

अंतिम दौर की बाजी से पहले चार खिलाड़ी नौ अंक लेकर खिताब की दौड़ में थे। लेकिन अंतिम दौर में शांगलेई ने अपने दमदार खेल से सभी को पीछे छोड़ते हुए बाजी अपने नाम की। वह दस अंक लेकर शीर्ष पर रहे। इसके साथ चीनी खिलाडिय़ों ने अपना वर्चस्व बरकरार रखा है। पिछले साल चीनी खिलाड़ी यू यांगी ने यह खिताब जीता था। शांगलेई के हमवतन वेई यी ने दूसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक जीता। वेई अंतिम दौर में टाईब्रेकर में रूस के शीर्ष वरीय व्लादिमीर फेडोसीव से बेहतर साबित हुए और 9.5 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहे। फेडोसीव को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। पोलैंड के डुडा जॉन चौथे स्थान पर रहे।

भारतीय खिलाड़ी विदित गुजराती ने डच खिलाड़ी क्यूंटन डुकारमोन को हराया। वह नौ अंक लेकर पांचवें स्थान पर रहे। भारतीय वर्ग में विदित के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए उन्हें मयूर कप से नवाजा गया।

महिला वर्ग में एक दौर पहले ही खिताब जीतने वाली ग्रैंडमास्टर रूस की अलेक्जांद्र गोरयाचकिना ने अंतिम दौर में पोलैंड की अन्ना एवानो के साथ ड्रॉ खेला। इससे वह 11 अंकों के साथ शीर्ष पर रही। ईरान की के साराशदत ने भारत की श्रीजा शेषाद्रि को हराकर रजत पदक जीता। पेरू की एना चुमपीताज को कांसा मिला। भारतीय खिलाड़ी पदमिनी राउत ने अंतिम बाजी में इटली की मारिना बरुनिलो को मात दी। इससे वह नौ अंक लेकर भारतीय में सर्वश्रेष्ठ जबकि कुल चौथे स्थान पर रहीं।

इस खिताबी जीत के साथ ही शांगलेई और गोरयाचकिना ने 2015 विश्व कप के ओपन और महिला वर्ग के लिए भी सीधे प्रवेश कर लिया। महिला और पुरुष वर्ग के दोनों विजेताओं को डेढ़-डेढ़ लाख, दूसरे स्थान पर रहने वालों को एक-एक लाख और तीसरा स्थान पाने वालों को पचास-पचास हजार रुपये का नगद पुरस्कार दिया गया।

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी