आइओए ने भारतीय खेलों को अव्यवस्थित किया : पटेल

केंद्रीय मंत्री और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआइएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) के संचालन में दागी व्यक्तियों के शामिल होने से भारत में खेलों में 'अव्यवस्था की स्थिति' पैदा हुई है और इससे राष्ट्रीय महासंघों की छवि को नुकसान पहुंचा है। पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान

By Edited By: Publish:Tue, 27 Aug 2013 10:45 PM (IST) Updated:Tue, 27 Aug 2013 10:46 PM (IST)
आइओए ने भारतीय खेलों को अव्यवस्थित किया : पटेल

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआइएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) के संचालन में दागी व्यक्तियों के शामिल होने से भारत में खेलों में 'अव्यवस्था की स्थिति' पैदा हुई है और इससे राष्ट्रीय महासंघों की छवि को नुकसान पहुंचा है।

पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान और संसद सदस्य प्रसून बनर्जी के सम्मान समारोह में पहुंचे पटेल ने कहा कि इस मामले पर खेल मंत्रालय को हस्तक्षेप करना चाहिए और इस स्थिति से बाहर निकलने का समाधान ढूंढ़ने का प्रयास करना चाहिए जिससे देश के सभी खेल प्रशासकों की खराब छवि पेश की है। दागी व्यक्तियों को भारतीय ओलंपिक संघ के चुनावों में हिस्सा लेने से रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के निर्देशों के बारे में पूछने पर पटेल ने कहा कि आइओए ने भारतीय खेलों को अव्यवस्थित कर दिया है। कुछ लोगों के कारण देश के अन्य खेल प्रशासक भी उन्हीं की तरह नजर आ रहे हैं। इससे अन्य खेल महासंघों की छवि को भी नुकसान पहुंचा है।

पटेल के मुताबिक, हर दिन आइओए से जुड़ी कुछ चीजें सामने आ रही हैं जो खेल को खराब तरीके से पेश कर रही हैं। खेल मंत्रालय को हस्तक्षेप करना होगा और खराब स्थिति का समाधान ढूंढ़ना होगा। हालांकि यह देश का आंतरिक मामला है, लेकिन दुनिया के सामने हमारी छवि खराब हुई है। पटेल ने कहा कि एआइएफएफ को खेल संहिता में प्रस्तावित विवादास्पद आयु और कार्यकाल संबंधी रोक से कोई समस्या नहीं है।

दूसरी ओर, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने भी दागी व्यक्तियों को चुनाव लड़ने से रोकने के आइओसी के निर्देशों की अस्वीकार करने पर आइओए अधिकारियों को आड़े हाथों लिया। बिंद्रा ने कहा कि अगर आइओए अधिकारी भारतीय खेलों और उसके एथलीटों के बारे में सोचते हैं तो उन्हें आइओसी के निर्देशों को पालन करना चाहिए ताकि भारत की ओलंपिक में फिर से वापसी हो सके। मेरा मानना है कि आइओसी को अपने रुख पर कायम रहना चाहिए। यह भारतीय खेलों और एथलीटों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी