जेल से रिहा हुए सलंमान बट

स्पॉट फिक्सिग मे लिप्त होने के कारण साढ़े तीन साल जेल की सजा पाने वाले पूर्व पाकिस्तान कप्तान सलमान बट गुरुवार को कैटरबरी जेल से रिहा हो गए। उन्हें ब्रिटिश सरकार केजल्द कैदी रिहाई योजना के तहत सात महीने की सजा काटने के बाद जेल से रिहा कर दिया गया। उनकीजल्द से जल्द पाकिस्तान लौटने की सभावना है।

By Edited By: Publish:Thu, 21 Jun 2012 05:14 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jun 2012 06:59 PM (IST)
जेल से रिहा हुए सलंमान बट

लंदन। स्पॉट फिक्सिंग में लिप्त होने के कारण साढ़े तीन साल जेल की सजा पाने वाले पूर्व पाकिस्तान कप्तान सलमान बट गुरुवार को कैंटरबरी जेल से रिहा हो गए। उन्हें ब्रिटिश सरकार केजल्द कैदी रिहाई योजना के तहत सात महीने की सजा काटने के बाद जेल से रिहा कर दिया गया। उनकीजल्द से जल्द पाकिस्तान लौटने की संभावना है।

उनके वकील यासिन पटेल ने बयान में कहा कि सलमान बट को पिछले कई महीनों से निजी और परिवार की तरफ से पीड़ा, तनाव, दबाव और अपमान सहना पड़ा। उन्होंने कहा, 'वह स्वदेश लौटेगा। इससे सलमान को अपने परिजनों और रिश्तेदारों के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। वह अपने बेटे को देखने और उसे गोदी में लेने के लिए बेताब है, जिसे पिछले साल नवंबर में उसके जन्म के बाद से ही बट ने नहीं देखा है। वह अब अपने प्यारे देश में लौट सकता है। वह फिर से अपनी खोई प्रतिष्ठा वापस पाने और शीर्ष स्तर की क्रिकेट में लौटने के लिए प्रयास शुरू कर सकता है।' पटेल ने कहा कि बट पाकिस्तान लौटने के बाद ही मीडिया से बात करेगा।

उन्होंने कहा, 'वह बहुत थका हुआ है। एक बार जब उसे थोड़ा आराम मिल जाएगा तब सलमान बट सही समय पर मीडिया से बात करेगा।' जिस योजना के तहत बट को रिहा किया गया, उसमें तुरंत ही देश छोड़ना होता है। ऐसी दशा में बट दस साल तक इंग्लैंड नहीं लौट पाएगा।

27 वर्षीय बट के रिहा होने के बाद इस मामले में अब केवल सट्टेबाज मजहर मजीद ही जेल में हैं। 2010 में हुए स्पॉट फिक्सिंग मामले ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को हिलाकर रख दिया गया था। तेज गेंदबाज मुहम्मद आसिफ छह माह की सजा काटने के बाद मई में रिहा हुए थे। उन्हें एक साल जेल की संजा सुनाई गई थी। युवा तेज गेंदबाज मुहम्मद आमेर को तीन माह जेल में गुजारने पड़े थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी