ईडेन गार्डन पिच को लेकर कोई विवाद नहीं: धौनी

धौनी और क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी के बीच ईडेन गार्डन की पिच की तैयारियों को लेकर हुए विवाद के बाद भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने मंगलवार को कहा कि पिच को लेकर कोई विवाद नहीं है। टीम इंडिया के कप्तान ने यह भी कहा कि पिच क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी के साथ भी कोई मतभेद नहीं है।

By Edited By: Publish:Tue, 04 Dec 2012 04:26 PM (IST) Updated:Tue, 04 Dec 2012 04:35 PM (IST)
ईडेन गार्डन पिच को लेकर कोई विवाद नहीं: धौनी

कोलकाता। धौनी और क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी के बीच ईडेन गार्डन की पिच की तैयारियों को लेकर हुए विवाद के बाद भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने मंगलवार को कहा कि पिच को लेकर कोई विवाद नहीं है। टीम इंडिया के कप्तान ने यह भी कहा कि पिच क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी के साथ भी कोई मतभेद नहीं है।

धौनी ने सहजता के साथ कहा कि ईडेन गार्डन का विकेट अच्छा है। भारतीय टीम तीसरे टेस्ट में दो तेज गेंदबाजों और दो स्पिनर्स के साथ उतरेगी। इससे पहले, भारतीय खिलाड़ी अपने ट्रेनिंग सत्र के दौरान काफी सहज दिख रहे थे, लेकिन कप्तान और क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी ने एक-दूसरे से दूरी कायम रखी। ईडेन गार्डन पिच की तैयारियों को लेकर हुए विवाद के बाद भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और अनुभवी क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी के बीच असहजता साफ दिखी क्योंकि अभ्यास के दौरान दोनों ने एक-दूसरे की ओर नहीं देखा।

गौरतलब है कि चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर होने के बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे तीसरे क्रिकेट टेस्ट के जरिये वापसी की कोशिश करेगी। मुंबई में टर्निग विकेट पर दूसरा टेस्ट गंवाने के बाद ईडन गार्डन पर होने वाले मैच की पिच को लेकर विवाद पैदा हो गया था। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टर्निग विकेट बनाने की हिमायत की, जिससे स्थानीय क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी ने उसे 'अनैतिक और अनुचित' बताया था। मामले को सुलझाने के लिए बीसीसीआई ने पूर्वी क्षेत्र के क्यूरेटर आशीष भौमिक को मुखर्जी की मदद के लिए भेजा। पिच को लेकर विवाद इतना सुखिर्यो में रहा कि यह देखना होगा कि क्या मेजबान टीम उसे भुलाकर खेल पर फोकस कर सकेगी।

उल्लेखनीय है कि भारत ने 1984-85 के बाद से किसी भी श्रृंखला में इंग्लैंड के हाथों पराजय नहीं झेली है। उस समय डेविड गावर की टीम ने 2-1 से जीत दर्ज की थी, लेकिन पिछले एक साल में टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। वे नंबर वन से खिसककर रैंकिंग में पांचवें स्थान पर आ गए। इस मैच में जहा भारत की प्रतिष्ठा दाव पर होगी, वहीं इंग्लैंड भी साबित करना चाहेगा कि वह स्पिन को बखूबी खेलकर भारत में भी जीत दर्ज कर सकता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी