पुरुषों का मैच देखने की कोशिश करने वाली ईरानी महिला को जमानत

पुरुषों का वॉलीबाल मैच देखने की कोशिश में जेल भेजी गई ब्रिटिश-ईरानी महिला घोंचेह घवामी को जमानत मिल गई है। समाचार पत्र इंडिपेंडेंट ने घवामी (25) के परिवार के हवाले से लिखा है कि महिला ने जेल में ही भूख हड़ताल शुरू कर दी थी।

By Sachin kEdited By: Publish:Mon, 24 Nov 2014 09:18 PM (IST) Updated:Tue, 25 Nov 2014 12:10 AM (IST)
पुरुषों का मैच देखने की कोशिश करने वाली ईरानी महिला को जमानत

तेहरान। पुरुषों का वॉलीबाल मैच देखने की कोशिश में जेल भेजी गई ब्रिटिश-ईरानी महिला घोंचेह घवामी को जमानत मिल गई है। समाचार पत्र इंडिपेंडेंट ने घवामी (25) के परिवार के हवाले से लिखा है कि महिला ने जेल में ही भूख हड़ताल शुरू कर दी थी और उनकी रिहाई के लिए जेल के बाहर हजारों लोगों ने हस्ताक्षर अभियान चलाया था। इसके बाद घवानी को जमानत मिली है।

लंदन से लॉ ग्रेजुएट घोंचेह घवामी पर ईरानी हुकूमत के खिलाफ षड्यंत्र रचने का आरोप था। अभियोजन पक्ष ने घवामी के खिलाफ एक साल की सजा के साथ ईरान छोड़ने पर प्रतिबंध लगाने की बात कही है। घवामी ने इसके खिलाफ ईरान की अदालत में अपील की है। जमानत के बाद अब वह तेहरान में अपने परिवार के साथ रहकर अदालत के फैसले का इंतजार करेंगी।

ईरान के न्यायिक प्रशासन ने घवानी की जमानत की खबर की पुष्टि नहीं की है। हालांकि, उनकी मां सुसैन मोशतागिहां ने बताया कि उनकी बेटी को 1,000,000,000 ईरानी रियाल (करीब 30,700 डॉलर व 18 लाख रुपये) की जमानत पर रिहा किया गया है।

घवामी को 20 जून को राजधानी के आजादी स्टेडियम से तब हिरासत में लिया गया था, जब वह वॉलीबॉल मैच देखने जा रही थीं। इस्लामी देश में महिलाओं को पुरुषों के खेल देखने की इजाजत नहीं है, इसलिए उन्हें हिरासत में लिया गया था। हालांकि सरकारी अधिकारियों का कहना था कि घवामी को सुरक्षा कारणों से गिरफ्तार किया गया था।

पढ़ेंः मैच देखना महिला के लिए बना गुनाह, मिली एक साल की सजा

इरानी महिलाओं के चेहरे पर फेंका जा रहा तेजाब

chat bot
आपका साथी