कॉमनवेल्थ गेम्स: विजेंद्र ने भी किया पदक ंपक्का, सेमीफाइनल में पहुंचे

ग्लासगो। देश के स्टार मुक्केबाज विजेंद्र सिंह ने उम्मीद के मुताबिक जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुषों के 75 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। मुक्केबाजी में भारत के अब कम से कम पांच पदक पक्के हो गए हैं। पहलवानों के लगातार बेहतरीन प्रदर्शन से देश की झोली में पदक डालने के सिलसिले के बीच बुधवार क

By Edited By: Publish:Thu, 31 Jul 2014 07:10 PM (IST) Updated:Thu, 31 Jul 2014 07:10 PM (IST)
कॉमनवेल्थ गेम्स: विजेंद्र ने भी किया पदक ंपक्का, सेमीफाइनल में पहुंचे

ग्लासगो। देश के स्टार मुक्केबाज विजेंद्र सिंह ने उम्मीद के मुताबिक जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुषों के 75 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। मुक्केबाजी में भारत के अब कम से कम पांच पदक पक्के हो गए हैं।

पहलवानों के लगातार बेहतरीन प्रदर्शन से देश की झोली में पदक डालने के सिलसिले के बीच बुधवार को मुक्केबाजों का प्रदर्शन मिला-जुला रहा, लेकिन 2008 बीजिंग ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता विजेंद्र ने खेलों में अपना धैर्य और शानदार प्रदर्शन जारी रखा। हरियाणा के 28 वर्षीय विजेंद्र ने त्रिनिदाद एंड टोबैगो के आरोन प्रिंस को अपने जोरदार मुक्कों से संभलने का मौका नहीं दिया और लगभग एकतरफा अंदाज में 3-0 से जीत अपने नाम कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

विजेंद्र ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में शुरुआत से ही विपक्षी खिलाड़ी पर दबदबा बनाकर रखा और 30, 30 और 29 का स्कोर हासिल बनाया, जबकि प्रिंस 27, 26 और 28 का स्कोर ही बना सके। शुक्रवार को होने वाले सेमीफाइनल में विजेंद्र का मुकाबला उत्तरी आयरलैंड के कोनोर कोएले से होगा।

एक अन्य भारतीय मुक्केबाज 21 वर्षीय मनदीप जांगड़ा को पुरुषों के 69 किग्रा वेल्टर वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पहले विपक्षी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के डेनिएल लुइस के मेडिकल टेस्ट में फेल होने के बाद आसानी से सेमीफाइनल में प्रवेश मिल गया। इसी के साथ पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में उतरे जांगड़ा का कांस्य पदक पक्का हो गया है। जांगड़ा का सेमीफाइनल में उत्तरी आयरलैंड के स्टीवन डोनेली से मुकाबला होगा।

इससे पहले भारत के लैशराम देवेंद्रो और पिंकी रानी ने क्रमश: 49 किग्रा के लाइट फ्लाईवेट वर्ग और महिलाओं के 48 किग्रा के फ्लाईवेट वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर देश के लिए पदक पक्का कर लिया। 32 वर्र्षीय अनुभवी मणिपुर की एशियन चैंपियन लैशराम सरिता देवी भी सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। हालांकि चार भारतीय मुक्केबाजों अमृतप्रीत सिंह , सुमित सांगवान (81 किग्रा), मनोज कुमार (64 किग्रा) और पूजा रानी (75 किग्रा) को अपने-अपने शुरुआती राउंड में हारकर बाहर होना पड़ा।

खेल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी