फीफा अध्यक्ष पद से ब्लाटर ने दिया इस्तीफा

फुटबॉल की वैश्विक संस्था पर लगातार लग रहे भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच सेप ब्लाटर ने मंगलवार को फीफा के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया। स्विट्जरलैंड के 79 वर्षीय ब्लाटर 17 साल से फीफा अध्यक्ष थे और महज चार दिन पहले (शुक्रवार) को ही उन्हें पांचवें कार्यकाल

By Sumit KumarEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2015 10:46 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2015 02:08 AM (IST)
फीफा अध्यक्ष पद से ब्लाटर ने दिया इस्तीफा

ज्यूरिख। फुटबॉल की वैश्विक संस्था पर लगातार लग रहे भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच सेप ब्लाटर ने मंगलवार को फीफा के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया। स्विट्जरलैंड के 79 वर्षीय ब्लाटर 17 साल से फीफा अध्यक्ष थे और महज चार दिन पहले (शुक्रवार) को ही उन्हें पांचवें कार्यकाल के लिए चुना गया था। उन्होंने खुद पर लगातार बढ़ रहे दबाव के कारण यह कदम उठाया।

ब्लाटर ने अपने इस्तीफे की घोषणा एक संवाददाता सम्मेलन में की। उन्होंने कहा कि उनके उत्तराधिकारी को चुनने के लिए फीफा की विशेष कांग्रेस बुलाई जाएगी। ब्लाटर ने कहा कि मैं दुनिया में जिस एक चीज से लगाव रखता हूं, वह फीफा ही है, मैं इस संस्था का हमेशा भला चाहता हूं।

भ्रष्टाचार के मामले में अमेरिका की संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआइ) ने स्विट्जरलैंड की पुलिस के साथ मिलकर छह दिन पहले ज्यूरिख के एक होटल में छापा मारकर फीफा के सात अधिकारियों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद से ब्लाटर चारों ओर से आलोचना झेल रहे थे।

उनका इस्तीफा इस मायने में भी अहम है कि आगामी शुक्रवार को यूरोप के फुटबॉल समूह देश इस बात पर विचार करने वाले हैं कि क्यों न फीफा से अलग होकर वैकल्पिक विश्व कप आयोजन की दिशा में आगे बढ़ा जाए। दरअसल यूरोपीय देशों ने 2018 में रूस में होने वाले विश्व कप का विरोध करने का पूरा मन बना लिया है।

पूरी हुई यूरोपीय देशों की मांग :
ब्लाटर का विरोध करने वाले यूरोपीय देश उनके इस्तीफे पर अड़े हुए थे। ये चाहते थे कि भ्रष्टाचार मामले में नाम उछलने के बाद उन्हें फीफा अध्यक्ष पद से हट जाना चाहिए। ब्लाटर के इस्तीफे के साथ ही यूरोपीय देशों की प्रमुख मांग पूरी हो गई।

फीफा से लंबा जुड़ाव :
ब्लाटर ने 17 सालों तक फीफा महासचिव का पद संभाला और 1998 में वह पहली मर्तबा अध्यक्ष पद पर काबिज हुए। 2002 से ही ब्लाटर पर वित्तीय अनियमितिताओं के आरोप लगते रहे और हाल में फीफा में हुए भ्रष्टाचार के मामले ने पूरी दुनिया में बवाल मचा दिया। यहां तक कि ब्रिटेन के प्रिंस हैरी ने भी कहा कि फुटबॉल के खेल को साफ-सुथरा रखा जाए।

दिसंबर के बाद होगा अगला चुनाव :
फीफा के अधिकारी डोमिनिको स्काला ने कहा कि अध्यक्ष पद के नए चुनाव के लिए चार माह के नोटिस की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि अगले अध्यक्ष के चुनाव की तिथि का फैसला कार्यकारी समिति करेगी और यह दिसंबर से मार्च के बीच कभी भी हो सकता है।

ब्लास्टर ने कहा कि 'मैं फिर से चुनाव में उतरा, क्योंकि मुझे लगता था कि फुटबॉल की बेहतरी के लिए सबसे बेहतर विकल्प यही होगा। हालांकि मुझे बहुमत प्राप्त हुआ, लेकिन इससे यह भी साफ हुआ कि मुझे दुनिया के हर कोने से समर्थन नहीं है। यही वजह है कि मैं चाहता हूं कि जल्द से जल्द दोबारा चुनाव कराकर नए अध्यक्ष की नियुक्ति की जाए।'

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी