जब अमेरिका में हुए ट्रक हादसे में मधुमक्खियों की मौत से हुआ करोड़ों का नुकसान

आपने रोड एक्सीडेंट के किस्से आैर उनमें हुर्इ जान माल की हानि की बातें तो सुनी होंगी, पर एेसे किसी हादसे में मधुमक्खियों की मौत आैर करोड़ों के नुखसान की बात सुनी है।

By Molly SethEdited By: Publish:Wed, 08 Aug 2018 11:09 AM (IST) Updated:Wed, 08 Aug 2018 11:09 AM (IST)
जब अमेरिका में हुए ट्रक हादसे में मधुमक्खियों की मौत से हुआ करोड़ों का नुकसान
जब अमेरिका में हुए ट्रक हादसे में मधुमक्खियों की मौत से हुआ करोड़ों का नुकसान

10 लाख मधुमक्खियों की मौत 

फाक्स न्यूज की खबर के अनुसार कुछ अर्सा पहले अमेरि‍का के उत्‍तरी कैलीफोर्न‍िया में एक बड़ा रोड एक्‍सीडेंट हो गया था। इस हादसे में मोन्टाना शहर से नार्थ कैलीफोर्निया जा रहा एक ट्रक भीषण सड़क हादसे का श‍िकार हो गया। खबर के मुताबिक इस ट्रक ड्राईवर एक कार को बचाने की कोश‍िश में बैलेंस खो बैठा था, आैर सीधे एक बांध से जा टकराया। जिसके चलते ट्रक में मौजूद करीब 10 लाख मधुमक्खियों की जान चली गई। एेसा नहीं था कि बांध से नीचे गिरने पर फौरन ही सारी की सारी मधुमक्‍खि‍यां मर गर्इं थीं। कुछ घायल भी हुर्इ थीं मगर उन्हें बाहर न‍िकाला नहीं जा सका। इसके बाद घायल मधुमक्‍खि‍यों को साबुन का पानी छ‍िड़क कर मार द‍िया गया क्‍योंक‍ि पालकों का कहना था क‍ि उन्हें मधुमक्‍खि‍यों को बचाना संभव नहीं था। 

6 करोड़ का नुकसान 

सबसे बड़ी बात ये थी कि मधुमक्खियों की मौत से होने वाले नुकसान से जुड़ी रकम चौंकाने वाली थी। इस बारे में मधुमक्खी पालने वाले नाथन स्मिथ का कहना है क‍ि इनकी कीमत करीब 10 लाख डॉलर से ज्‍यादा यानी भारतीय मुद्रा में लगभग 6 करोड़ रुपये से ज्‍यादा आंकी गर्इ थी। बताते है कि हादसे में इन मधुमक्‍ख‍ियों की मौत से अमेर‍िका को भारी नुकसान हुआ था क्‍योंक‍ि इससे शहद उत्‍पादन में काफी असर पड़ा था। एेसा इसलिए क्योंकि अमेर‍िका में मधुमक्‍खी पालन एक बड़ा व्‍यवसाय है। 

chat bot
आपका साथी