इन लग्‍जरी होटल से पानी के अंदर का नजारा कर देगा दीवाना

पानी के नीचे रहने का ख्‍याल ही रोमांचक लगता है इसी ख्‍याल को हकीकत बनाते हैं कुछ शानदार होटल। इनमें सबसे बेहतरीन की झलक देख कर रह जायेंगे दंग।

By Molly SethEdited By: Publish:Thu, 14 Dec 2017 12:34 PM (IST) Updated:Thu, 14 Dec 2017 12:35 PM (IST)
इन लग्‍जरी होटल से पानी के अंदर का नजारा कर देगा दीवाना
इन लग्‍जरी होटल से पानी के अंदर का नजारा कर देगा दीवाना


चीन का ये होटल है बेहद शानदार

द शिमाओ वंडरलैंड, चीन के इस होटल में रहना एक बेहद रोमांचक अनुभव है। इसी साल बन कर तैयार हुआ ये होटल सोंगजियांग में थियानमेंशन पहाड़ों के बीच स्थित है। ये होटल आधा पानी के भीतर है। 19 मंजिल के इस होटल पानी के 100 मीटर नीचे है और इसकी सबसे नीचे की मंजिल पर आर्कषक स्‍वीमिंग पूल भी है। होट में कुल 380 कमरे हैं और इसे ब्रिटेन की डिजाइनिंग फर्म एटकिन्स ने डिजाइन किया है। ये होटल कृत्रिम रूप से बनी एक झील पर बनाया गया है। 

बिस्‍तर पर लेटे हुए देखें पानी में मछलियों की अठखेलियां

हुवाफेन फुशी, मालदीव में बना दुनिया के चंद सबसे प्रसिद्ध अंडरवाटर होटल में से एक है। बेहद साफ पानी के बीच बने इस होटल में आप अपने कमरे की खिड़की से जलजीवों की मस्‍ती का नजारा कर सकते हैं। होटल में करीब नौ तल पानी के ऊपर भी हैं जहां आप पानी के बाहर आ कर आराम कर सकते हैं। इस होटल में पानी के नीचे इनडोर स्टेडियम से लेकर स्पा तक की सुविधाएं मौजूद हैं। 

पानी के अंदर बाहर बसी है हसीन बस्‍ती

रिसॉर्ट वर्ल्‍ड संटोसा, सिंगापोर का एक रिसॉर्ट के रूप में बना हुआ होटल है। ये दुनिया के इस तरह के बने रिसॉर्ट में काफी अहम् मुकाम रखता है। इस रिसॉर्ट में करीब 11 सुईट्स हैं जो दो मंजिल के शानदार निवास के चलते अपने अतिथियों को जल और थल दोनों जगह शानदार सुविधाओं का मजा लेने का मौका देता है। पूरी निजता और करीब 40,000 किस्‍म की मछलियों की प्रजातियों को देखने का अवसर आपको इस रिसॉर्ट में आपको अपनी रिहायिश के दौरान मिलता है। 

खिड़की पर दस्‍तक देते है जल जीव

दुबई का एटलांटिस द पाल्‍म भी एक शानदार रिसॉर्ट ही है, पर ये बेहद भव्‍य और राजसी अंदाज में बना है। इसमें करीब 1500 सुईट हैं और अधिकांश पानी के भीतर का रोमांचक नजारा दिखाते हैं। आप बिस्‍तर पर लेटे किताब पड़ते हुए किसी आहट पर चौंक कर निगाह उठायेंगे तो देखेंगे की कि कोई बेहद खूबसूरत मछली आपकी खिड़की पर दस्‍तक दे रही है। ये रिसॉर्ट एक पाल्‍म के पेड़ के आकार में बने आईलैंड पर बना है इसीलिए इसका नाम द पाल्‍म रखा गया है। 

लिफ्ट से उतरें समुद्र की गहराई में

फिजी में स्‍थित पोजेडॉन अंडरवाटर होटल रिजॉर्ट अपनी प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से दुनिया भर में प्रसिद्ध है। ये होटल पांच हजार एकड़ के क्षेत्र में पानी से घिरा है। ये चंद बेहद मंहगे होटल्‍स में एक है। यहां एक रात ठहरने का खर्च लगभग 15 हजार डॉलर या इससे भी ज्यादा का आता है। समुद्र के अंदर करीब 40 फीट की गहराई में बने इस 25 सुईट वाले होटल में पहुंचने के लिए तट पर बनी लिफ्ट की मदद लेनी पड़ती है। 

chat bot
आपका साथी