दुनिया हो गई तिरंगी तो कभी दिखा शेषनाग, ये हैं साल 2017 की सोशल मीडिया पर चर्चित फेक खबरें

हर साल कुछ खबरें बेहद में चर्चा रहने के बाद पता चलता है कि वो झूठी हैं। ऐसी 2017 की सात फेक खबरों से हम आपको रूबरू करा रहे हैं।

By Molly SethEdited By: Publish:Sat, 30 Dec 2017 03:30 PM (IST) Updated:Sun, 31 Dec 2017 11:00 AM (IST)
दुनिया हो गई तिरंगी तो कभी दिखा शेषनाग, ये हैं साल 2017 की सोशल मीडिया पर चर्चित फेक खबरें
दुनिया हो गई तिरंगी तो कभी दिखा शेषनाग, ये हैं साल 2017 की सोशल मीडिया पर चर्चित फेक खबरें


झूठा शादी का कार्ड
 

जीहां आपने लोगों को झूठी शादी करते तो बहुत सूना होगा पर किसी की शादी का झूठा कार्ड वायरल हो जाये ये शायद इसी साल हुआ है। मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की शादी का कार्ड सोशल मीडिया पर पिछले दिनों जम कर वायरल हुआ। बाद में रिलायंस के प्रवक्‍ता को सामने आकर बयान देना पड़ा की सोने से बना डेढ़ लाख कीमत का बताया जा रहा ये कार्ड कतई नकली है। 

नोट में चिप 

वैसे तो नोटबंदी अपने आप में ही हंगामा खेज रही थी पर इस साल सबसे ज्‍यादा चर्चा बटोरी नये नवेले 2000 के नोट ने, जिसके बारे में कहा गया कि उसमें एक माइक्रो चिप लगी है जिससे सरकार इन नोटों का ट्रैक रखेगी। बाद में सरकारी सूत्रों ने स्‍पष्‍ट किया की ये खबर झूठी है। 

दुनिया हुई तिरंगी 

देशभक्‍ति का खुमार लोगों पर इस कदर चढ़ा है कि उन्‍होंने भारत छोड़ विदेशों में इसका जलवा बिखरने काफैसला कर लिया। इसी क्रम में तिरंगे के रंग में रंगी दुनिया की कई इमारतों की तस्‍वीर सोशल मीडिया में इस कदर वायरल हुई कि किरण बेदी पर भी इस पर यकीन कर बैठीं और इन्‍हें शेयर किया पर बाद में पता चला कि ये फेक इमेजेस हैं। 

  

अंतरिक्ष में चमका भारत 

ऐसा ही कुछ फोटो शॉप का कमाल दिखा कर ये साबित करने की कोशिश की गई कि दीपावली पर भारत में इतनी रौशनी होती है कि वो अंतरिक्ष से भी चमकता हुआ दिखाई देता है। जाहिर है बाद में ये तस्‍वीरें फेक साबित हुईं। 

पुतिन और ट्रंप की वार्ता 

ये तस्‍वीर है रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की जिसमें ट्रंप अपने फनी अंदाज के लिए काफी ट्रोल भी हुए, पर जैसा की दावा किया गया ये तस्‍वीर जी20 समिट की बिलकुल नहीं हैं। 

सड़क पर शॉर्क 

इस साल अमेरिका में हार्वे तूफान ने जम कर कहर बरपाया जिसके चलते कई इलाकों में जल भराव भी हो गया। इसके बावजूद ऐसा कहीं हुआ जैसा इस तस्‍वीर में साबित किया गया था। यानि ये दिखाया गया था कि इस तूफान के चलते एक शॉर्क अमेरिका के जल भाराव वाले इलाके में सड़क पर तैरती दिखी। 

शेषनाग के दर्शन 

देशभक्‍ति के साथ ही भारत में धर्म का भी जुनून सिर चढ़ कर बोलता है। इस को कैश कराने के लिए किसी ने हिंदू मायथलॉजी के अनुसार पृथ्‍वी को धारण करने वाले शेषनाग की फोटोशॉप की हुई तस्‍वीर वायरल कर दी। 

chat bot
आपका साथी