कड़कनाथ फेमिली में 'कालिया' और 'सुंदरी' की शादी बनी चर्चा का विषय

बिलकुल अनोखी थी 'कालिया' और 'सुंदरी' की शादी पर क्‍यों ये ख्‍याल परेशान कर रहा है तो बता दें ये दुल्‍हा दुल्‍हन कोई इंसान नहीं बल्‍कि एक मुर्गा और मुर्गी हैं।

By Molly SethEdited By: Publish:Mon, 07 May 2018 12:20 PM (IST) Updated:Tue, 08 May 2018 09:18 AM (IST)
कड़कनाथ फेमिली में 'कालिया' और 'सुंदरी' की शादी बनी चर्चा का विषय
कड़कनाथ फेमिली में 'कालिया' और 'सुंदरी' की शादी बनी चर्चा का विषय

अनोखी शादी

हाल ही में छत्‍तीसगढ़ में एक भव्‍य और अनोखी शादी हुई है। ये शादी इतनी खास थी कि अड़ोस पड़ोस या पूरे गांव में ही ही नहीं बल्‍कि आस पास के गांवों में भी इसकी चर्चा है। अब आप सोचेंगे कि ऐसा क्‍या खास है तो जनाब ये शादी किसी इंसान की नहीं बल्‍कि एक विशेष प्रजाति के मुर्गा मुर्गी हैं। इसमें से मुर्गे का नाम कालिया और मुर्गी का नाम सुंदरी है। इस शादी के पीछे मुर्गों की एक विशेष प्रजाति के प्रति लोगों को जागरुक करने का मकसद था। ये प्रजाति कउ़कनाथ के नाम से मशहूर है। 

धूम धाम से हुई शादी

छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा के हीरानार क्षेत्र में कालिया और सुंदरी नाम के इन मुर्गा और मुर्गी शादी बिलकुल वैसे ही हुई है जैसे किसी हिंदू परिवार में होती है। सारे इंतजाम उसी तरह किए गए थे जिस तरह आमतौर पर एक अच्‍छी शादी में होते हैं। जैसे पहले शादी का निमंत्रण पत्र छपवाया गया। फिर विवाह पूर्व की सारी रस्‍में की की गईं जैसे लेडीज संगीत और हल्‍दी आदि जिसमें गीत-संगीत और नाच गाना शामिल था। इसके बाद धूमधाम से कालिया की बरात उठी और मंडप के नीचे सुंदरी से उसका विवाह हुआ। इसके बाद भव्‍य भोज का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर दोनों को लाल चूनर उड़ा कर तैयार भी किया गया था। 

chat bot
आपका साथी