दस साल की उम्र में हार्वर्ड

दस साल की छोटी सी उम्र में लुइस रॉबरटो रमिरेज ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर अपनी मेधा का लोहा मनवा लिया है। वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन जैसी बुद्धिमता वाला लुइस इस साल यूनिवर्सिटी में क्वांटम भौतिक विज्ञान की पढ़ाई करेगा।

By Edited By: Publish:Fri, 21 Jun 2013 01:04 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jun 2013 01:04 PM (IST)
दस साल की उम्र में हार्वर्ड

मेक्सिको। दस साल की छोटी सी उम्र में लुइस रॉबरटो रमिरेज ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर अपनी मेधा का लोहा मनवा लिया है। वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन जैसी बुद्धिमता वाला लुइस इस साल यूनिवर्सिटी में क्वांटम भौतिक विज्ञान की पढ़ाई करेगा।

मिकोएकन रेडियो और टेलीविजन पर प्रसारित कार्यक्रम में लुइस ने कहा, मेरा सपना अपनी कंपनी खोलने और खुद की खोजी गई वस्तुओं को बेचना है। जमोरा के रहने वाले लुइस ने महज पांच साल की उम्र में ही अंग्रेजी भाषा सीख ली थी। अब वह फ्रेंच और चीनी भाषा सीख रहा है। करीब दो साल पहले लुइस के माता-पिता को एहसास हुआ कि उनका बेटा दूसरे बच्चों से अलग है। उसकी इच्छाएं और उसकी पसंद, नापसंद अपनी उम्र के बच्चों से काफी अलग है। करीब आठ साल की उम्र में लुइस का आइक्यू 152 से 160 के बीच था जो वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के आइक्यू के आसपास है। लुइस के पिता रॉबरटो रेमिरेज ने कहा, मुझे मेरे बेटे की प्रतिभा पर गर्व है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी