रिश्वत देने के लिए महिला को बेचनी पड़ी किडनी

कर्नाटक के मांड्या जिले में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। जिले के श्रीरंगपटना तालुका में एक गरीब निरक्षर महिला को राजस्व अधिकारी को रिश्वत देने के लिए अपनी एक किडनी बेचनी पड़ी। पिछले एक साल से सिर्फ एक किडनी पर जी रही चिक्काथयम्मा अब जिंदगी की

By Sachin kEdited By: Publish:Sun, 18 Jan 2015 12:02 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jan 2015 12:59 PM (IST)
रिश्वत देने के लिए महिला को बेचनी पड़ी किडनी

बेंगलुरु। कर्नाटक के मांड्या जिले में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। जिले के श्रीरंगपटना तालुका में एक गरीब निरक्षर महिला को राजस्व अधिकारी को रिश्वत देने के लिए अपनी एक किडनी बेचनी पड़ी। पिछले एक साल से सिर्फ एक किडनी पर जी रही चिक्काथयम्मा अब जिंदगी की जंग लड़ रही है। उसकी हालत नाजुक है।


चिक्काथयम्मा ने एक समाचार चैनल को बताया कि मैं पिछले 14-15 वर्षों से तालुका दफ्तर के चक्कर लगा रही हूं, लेकिन कुछ नहीं हुआ। राजस्व निरीक्षक ने रिश्वत देने के लिए मुझे किडनी बेचने पर मजबूर किया।


चिक्काथयम्मा ने बताया कि मेरे पिता की मैसूर के पास 15 एकड़ जमीन थी, लेकिन किसी ने उसे कब्जा लिया था। जमीन को वापस पाने को मैंने जिला कार्यालय के बहुत चक्कर काटे। उन्होंने आरोप लगाया कि दोदय्या नामक राजस्व निरीक्षक ने कागजात सही करने के लिए उनसे प्रति एकड़ 8,000 रुपये मांगे। साथ ही, कहा जब तक रुपये नहीं मिलेंगे काम नहीं होगा।इस पर मुझे मजबूरन बेंगलुरु में अपनी एक किडनी बेचने पड़ी।


मामला सामने आने के बाद कर्नाटक लोकायुक्त जस्टिस डॉ. वाई भास्कर रॉव ने जांच के आदेश दिए हैं। घूस मांगने वाले राजस्व निरीक्षक को निलंबित कर दिया गया है। लाल-फीताशाही के खिलाफ झुकने से इंकार कर चुकी चिक्काथायम्मा ने कहा कि वह हर कीमत पर अपने परिवार को उसका हक दिलाना चाहती है।

पढ़ेंः घूस लेते अभियंता गिरफ्तार

सांसद के स्टिंग में फंसा घूसखोर क्लर्क

chat bot
आपका साथी