स्विस बैंक का वादा- काले धन पर भारत के साथ करेंगे सहयोग

विदेश में जमा काले धन को लेकर भारत के लिए बड़ी राहत की खबर है। स्विस बैंक ने आश्वासन देते हुए कहा कि काले धन के मुद्दे पर हम भारत के साथ सहयोग के लिए प्रतिबद्ध हैं।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Fri, 15 May 2015 04:06 PM (IST) Updated:Fri, 15 May 2015 07:21 PM (IST)
स्विस बैंक का वादा- काले धन पर भारत के साथ करेंगे सहयोग

नई दिल्ली । विदेश में जमा काले धन को लेकर भारत के लिए बड़ी राहत की खबर है। स्विस बैंक ने आश्वासन देते हुए कहा कि काले धन के मुद्दे पर हम भारत के साथ सहयोग के लिए प्रतिबद्ध हैं। स्विटजरलैंड सरकार ने जानकारी देते हुए बताया कि चुराए हुए आंकड़ों को लेकर हम नियमों में तकनीकी सुधार करेंगे। संसद में इस मसले पर चर्चा भी होगी।

गौरतलब है कि भारत सरकार विदेश में भारतीयों के जमा काले धन की वापसी को लेकर लगातार कोशिश कर रही है। इस संबंध में सरकार के पास कुछ नाम भी आए थे। जिनका सरकार ने खुलासा किया है। लेकिन बहुत सारे ऐसे नाम हैं जिनकी बारे में अभी भी पूरी जानकारी नहीं है। सरकार ने भारतीयों के खाते के बारे में जानकारी के लिए जब विदेशी बैंकों से संपर्क किया तो उन्होंने अपने देश से जुड़ें कानूनों की दुहाई दी थी।

इससे पहले राजग सरकार ने काले धन को लेकर एक बिल भी बनाया है। विदेश में जमा काले धन को भारत में वापस लाने के लिए बनाए इस बिल में सजा व जुर्माने का प्रावधान है। सरकार ने बड़ी सफलता प्रप्त करते हुए इस बिल को लोकसभा व राज्यसभा में पास करवा लिया। अब इस बिल के कानून बनने में सिर्फ राष्ट्रपति की मंजूरी चाहिए।

पढ़ें : काला धन रोकथाम की प्रक्रिया दो-तीन हफ्ते में होगी शुरू

राज्यसभा में काले धन पर बना बिल पास, सरकार की बड़ी उपलब्धि

chat bot
आपका साथी