दु‍निया के युवा वैश्विक नेताओं में स्मृति ईरानी

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरान को वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ने भारत से युवा वैश्विक नेता (वाईजीएल) के लिए नामित किया है। इसमें कहा गया है कि स्मृति ने एक रेस्टोरेंट में सफाई के काम से शुरुआत करते हुए भारत में उच स्तर की राजनेता बनने में कामयाबी

By Tilak RajEdited By: Publish:Wed, 18 Mar 2015 07:40 AM (IST) Updated:Wed, 18 Mar 2015 07:51 AM (IST)
दु‍निया के युवा वैश्विक नेताओं में स्मृति ईरानी

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरान को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ने भारत से युवा वैश्विक नेता (वाईजीएल) के लिए नामित किया है। इसमें कहा गया है कि स्मृति ने एक रेस्टोरेंट में सफाई के काम से शुरुआत करते हुए भारत में उच स्तर की राजनेता बनने में कामयाबी हासिल की है।

इससे पहले वाईजीएल के रूप में नामित होने वालों में ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, अलीबाबा समूह के प्रमुख जैक मा, याहू के सीईओ मारिसा मायेर, गूगल प्रमुख लैरी पेज और इतालवी प्रधानमंत्री मत्तेओ रेंजी शामिल हैं।

साल 2015 के लिए 187 युवा वैश्विक नेताओं की सूची में ईरानी के अतिरिक्त 10 और भारतीयों को शामिल किया गया है। इनमें असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के पुत्र और सांसद गौरव गोगोई शामिल हैं।

सूची जारी करते हुए डब्ल्यूईएफ ने कहा कि इस सूची में ऐसे लोग शामिल हैं जिन्होंने दस साल पहले अपनी करियर की शुरुआत से अब तक उल्लेखनीय कामयाबी हासिल की है। डब्ल्यूईएफ हर साल दुनियाभर से 40 साल से कम उम्र के ऐसे युवाओं को इस सूची में शामिल करता है, जिन्होंने अपने जीवन में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है और समाज के प्रति प्रतिबद्धता जताते हुए दुनिया में अपना योगदान दिया है।

स्मृति ईरानी और गौरव के अतिरिक्त सूची के अन्य भारतीयों में इंडिगो के प्रमुख आदित्य घोष, ब्लूक्रेस्ट कैपिटल में पोर्टफोलियो मैनेजर आशीष गोयल, जीएमआर समूह के किरन कुमार गांधी, सेंटर फॉर वाइल्डलाइफ स्टडीज के कृति कारंत, इंडिया आर्ट फेयर की संस्थापक निदेशक नेहा किरपाल, लहर फूड्स (पेप्सी) की सीईओ शालिनी पचलापल्ली, इंडिया टुडे ग्रुप की संपादक श्वेता पुंज, बैन एंड कंपनी के प्रशांत सरीन और मेट्रोपॉलिस हेल्थकेयर की सीईओ अमीरा शाह शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: स्मृति से बोले शरद... कौन हैं आप

इसे भी पढ़ें: स्मृति ने खारिज की संस्कृत को अनिवार्य भाषा बनाने की मांग

chat bot
आपका साथी