Heatwave Warning: इन राज्यों में लू बढ़ाएगी मुसीबत, अगले 5 दिनों तक आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों में ओडिशा गंगीय पश्चिम बंगाल कोंकण सौराष्ट्र और कच्छ तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई है। IMD ने बताया कि 16 से 20 अप्रैल के दौरान ओडिशा गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है। आईएमडी ने लोगों को गर्मी के संपर्क से बचने की सलाह दी है।

By Nidhi Avinash Edited By: Nidhi Avinash Publish:Tue, 16 Apr 2024 06:18 PM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2024 06:18 PM (IST)
Heatwave Warning: इन राज्यों में लू बढ़ाएगी मुसीबत, अगले 5 दिनों तक आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम?
इन राज्यों में लू बढ़ाएगी मुसीबत (Image: Reuters)

HighLights

  • मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए लू की चेतावनी जारी की
  • 16 से 20 अप्रैल के दौरान ओडिशा में चलेगी लू
  • IMD ने गर्मी के संपर्क से बचने की सलाह दी है

एएनआई, नई दिल्ली। Weather Update India: दिल्ली समेत देशभर में गर्मी बढ़ रही है। आने वाले दिनों के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देशभर में भीषण गर्मी पड़ने की भविष्यवाणी की है। IMD ने अगले 5 दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, कोंकण, सौराष्ट्र और कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई है।

IMD ने बताया कि 16 से 20 अप्रैल के दौरान ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है। मंगलवार-बुधवार के दौरान उत्तरी कोंकण, सौराष्ट्र और कच्छ; बुधवार-गुरुवार को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और मंगलवार-गुरुवार के दौरान तेलंगाना में हीटवेव की भविष्यवाणी की गई है।

इन राज्यों में हीटवेव का कहर

इसके अलावा, मौसम ब्यूरो ने अपडेट किया कि मंगलवार-शनिवार तक गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, रायलसीमा में गर्म मौसम रहने की संभावना है। वही, मंगलवार-बुधवार को तटीय कर्नाटक, केरल और माहे; मंगलवार-गुरुवार तक गुजरात के तटीय इलाके; गुरुवार-शनिवार के दौरान कोंकण और गोवा में मौसम गर्म रहने की उम्मीद है।

गर्मी से बचने के लिए क्या करें?

मध्य महाराष्ट्र में मंगलवार-गुरुवार के दौरान और ओडिशा में बुधवार-शनिवार के दौरान रात को मौसम अधिक गर्म रहेगा। अप्रैल की शुरुआत में पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है। गर्मी का दौर सबसे अधिक ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तेलंगाना में महसूस किया गया है।

आईएमडी ने लोगों को गर्मी के संपर्क से बचने के लिए हल्के और ढीले सूती कपड़े पहनने, सिर ढकने, टोपी या छाता का उपयोग करने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें: जब भाजपा की वॉशिंग मशीन काम कर रही... तो PM मोदी भ्रष्टाचार खत्म करने का दिखावा क्यों कर रहे हैं? कांग्रेस का तीखा हमला

यह भी पढ़ें: Karnataka: हुबली के पास हुआ भीषण सड़क हादसा, दुर्घटना में तीन की मौत; एक गंभीर रूप से घायल

chat bot
आपका साथी