Weather News : हिमालय पर सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ, इन इलाकों में होगी बारिश, ओलावृष्टि का भी अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को चार अप्रैल से प्रभावित करेगा। इसकी वजह से पांच से सात अप्रैल तक क्षेत्र के अलग अलग इलाकों में आंधी तेज हवाएं चलेंगी। जानें कौन इलाके होंगे प्रभावित...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 04:59 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 12:49 AM (IST)
Weather News : हिमालय पर सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ, इन इलाकों में होगी बारिश, ओलावृष्टि का भी अलर्ट
एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को चार अप्रैल से प्रभावित करेगा।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। मौसम विभाग का कहना है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को चार अप्रैल से प्रभावित करेगा। इसकी वजह से पांच से सात अप्रैल तक क्षेत्र के अलग अलग इलाकों में आंधी, तेज हवाएं चलेंगी। यही नहीं इससे पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के विभिन्‍न इलाकों में ओलावृष्टि के साथ साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो इसके चलते 06 अप्रैल को जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के विभिन्‍न इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

राजस्‍थान मेें चलेेेेगी लूू  

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि राजस्‍थान के विभिन्‍न इलाकों में पांच से सात अप्रैल के दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी। यही नहीं अगले दो दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के कुछ हिस्सों में गंभीर हीट वेव की स्थिति होने की संभावना है। यही नहीं अगले पांच दिनों तक तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में अलग-अलग इलाकों में हीट वेव की स्थिति बनने के आसार हैं। सौराष्ट्र कच्छ, तेलंगाना और रायलसीम के कुछ हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बन सकती है।

उत्तर अंडमान सागर पर निम्‍न दबाव 

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी अंडमान सागर और उसके आस पास बना डिप्रेशन का क्षेत्र उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया है। यह उत्तर अंडमान सागर और निकटवर्ती दक्षिण म्यांमार तट पर एक निम्न दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील हो गया है। इसके उत्तर-पूर्व दिशा में म्यांमार तट की ओर बढने का अनुमान है। मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर की मानें तो दक्षिण ओडिशा और आसपास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है और एक ट्रफ ओडिशा से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है।

पांच और छह अप्रैल को बदलेगा मौसम 

स्‍काइमेट वेदर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश हो सकती है। यही नहीं इसमें तेजी की उम्मीद है। स्‍काइमेट वेदर का कहना है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बर्फबारी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। यही नहीं आने वाले पांच और छह अप्रैल को मौसम गतिविधि की तेजी से बदलाव की संभावना है। पांच और छह अप्रैल को उत्तराखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है।  

मध्‍य प्रदेश के कई हिस्सों में लू चलने के आसार

मौसम विभाग की मानें तो मध्‍य प्रदेश में तीन दिन बाद अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं। सागर, जबलपुर, होशंगाबाद, शहडोल संभाग के जिलों में लू के थपेड़े देखे जा सकते हैं। मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि हवाओं का रुख बदलने से तापमान में जो बदलाव हो रहा है वह अभी तीन से चार दिन तक जारी रह सकता है। रविवार को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में दाखिल होने जा रहा है। छह अप्रैल तक इस सिस्टम के उत्तर भारत से आगे बढ़ने के बाद अधिकतम तापमान में इजाफा होगा। 

chat bot
आपका साथी