Weather Alert: जल्द मिलेगी गर्मी और उमस से राहत, उत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना

आईएमडी ने कहा कि 18 से 21 जुलाई तक पंजाब हरियाणा पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा और 18 जुलाई को दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा के साथ वर्षा गतिविधि बढ़ने की संभावना है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 04:00 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 06:00 AM (IST)
Weather Alert: जल्द मिलेगी गर्मी और उमस से राहत, उत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना
आईएमडी ने कहा कि 18 से 21 जुलाई तक उत्तर भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

नई दिल्ली, एजेंसी। उत्तर भारत में गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिलने की संभावना है। जल्द ही उत्तर भारत में भारी से बहुत बहुत भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली हवा मैदानी क्षेत्रों में आकर मिल रही हैं, जिसकी वजह से क्षेत्रीय चक्रवात बनने से रविवार से बारिश की संभावना जताई गई है। राजधानी दिल्ली में आज हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की ताजा चेतावनी जारी की गई है। किसानों ने किसी तरह धान की नर्सरी तो तैयार कर ली है। अब पौधों की रोपाई के लिए पानी का इंतजार है। किसानों को झमाझम बारिश का इंतजार है।

इस बारे में भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि 18 से 21 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा और 18 जुलाई को दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा के साथ वर्षा गतिविधि बढ़ने की संभावना है। 17 जुलाई से 21 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा के साथ वर्षा गतिविधि बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले छह-सात दिनों के दौरान गुजरात को छोड़कर भारत के शेष हिस्सों में अलग-अलग हिस्सों में व्यापक वर्षा जारी रहने की संभावना है। इस दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के क्षेत्रों, कर्नाटक, केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि 19 जुलाई तक पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में शनिवार को मैदानी इलाकों, निचली पहाड़ियों और मध्य पहाड़ियों में भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है।

दिल्ली में हल्की बारिश और बादल छाए रहने की संभावना

मौसम विभाग ने दिल्ली में दिन में बाद में हल्की बारिश या गरज के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। 27 जून की सामान्य तिथि के 16 दिन बाद मंगलवार को शहर में मानसून सीजन की पहली बारिश हुई थी। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

chat bot
आपका साथी