व्‍यापमं घोटाला: सीबीआइ जांच को लेकर हाई कोर्ट में सुनवाई आज

मध्‍य प्रदेश सरकार ने व्यापमं फर्जीवाड़ा और मौतों की सीबीआइ जांच कराने के लिए हाईकोर्ट में आवेदन दाखिल कर दिया है। इस पर आज सुनवाई होगी। इस बीच आज मुख्‍यमंत्री शिवराज चौहान के दिल्‍ली आने की संभावना है।

By Sanjay BhardwajEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2015 08:55 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2015 12:14 PM (IST)
व्‍यापमं घोटाला: सीबीआइ जांच को लेकर हाई कोर्ट में सुनवाई आज

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने व्यापमं फर्जीवाड़ा और मौतों की सीबीआइ जांच कराने के लिए हाईकोर्ट में आवेदन दाखिल कर दिया है। इस पर आज सुनवाई होगी। इस बीच आज मुख्यमंत्री शिवराज चौहान के दिल्ली आने की संभावना है।

महाधिवक्ता पुष्पेंद्र कौरव ने कल जानकारी दी कि पिछले कुछ दिनों से जनता के बीच बनी भ्रम की स्थिति के आधार पर प्रदेश शासन ने हाईकोर्ट में व्यापमं मामले की जांच सीबीआइ से कराने आवेदन पेश किया है। इसकी सुनवाई कल होगी।

विदित हो कि कल सुबह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने व्यापमं फर्जीवाड़ा मामले की सीबीआई जांच के लिए हाईकोर्ट में आवेदन देने की जानकारी दी थी। इसके बाद विशेष विमान से आवेदन जबलपुर लाकर हाईकोर्ट में दायर किया गया।

पत्रकार का बिसरा लेने से एम्स का इन्कार

उधर, पत्रकार अक्षय सिंह की मौत के मामले में नया मोड़ आ गया है। एम्स ने चार दिन देरी का हवाला देते हुए मप्र से बिसरा लेने से इन्कार कर दिया। मालूम हो कि पिछले हफ्ते अक्षय सिंह की व्यापमं घोटाला मामले की कवरेज करने के दौरान संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई थी। बवाल बढ़ने के बाद सरकार ने बिसरा जांच का फैसला किया था।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल

नई दिल्ली : व्यापमं घोटाले की सीबीआइ से जांच कराने के लिए दायर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की तारीख तय कर दी है। सुप्रीम कोर्ट कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और तीन अन्य व्हिसिल ब्लोअर की सीबीआइ जांच की मांग पर नौ जुलाई को सुनवाई करेगा।

इसके अलावा आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास और कुछ वकीलों ने भी व्यापम घोटाले पर सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दाखिल कर रखी हैैं। वकीलों की याचिका में मध्य प्रदेश के राज्यपाल राम नरेश यादव को हटाने और उनका बयान दर्ज कराने का आदेश मांगा गया है। इन याचिकाओं पर भी सुप्रीम कोर्ट नौ जुलाई को ही सुनवाई करेगा।

कल वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा ने मुख्य न्यायाधीश एचएल दत्तू की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ के समक्ष दिग्विजय सिंह व तीन व्हिसिल ब्लोअर आनंद राय, आशीष चतुर्वेदी और प्रशांत पांडेय की याचिकाओं का जिक्र किया। पीठ ने सभी मामलों को अन्य याचिकाओं के साथ सुनवाई के लिए लगाने का निर्देश दिया।

इतना व्यापक है व्यापमं

-55 मामलों की जांच एसटीएफ 2013 से कर रही है

-2,590 लोगों पर 17 मई, 2015 तक मामला दर्ज

-2099 लोग हुए हैं अब तक गिरफ्तार

-491 हैं अबतक फरार गिरफ्तारियों का ब्योरा

-897 छात्र या अभ्यर्थी

-451 अभिभावक

-241 दूसरे के बदले परीक्षा देने वाले

-489 घोटालेबाज

-21 जालसाज

-755 मामलों में अदालत में दाखिल हो चुके हैं आरोपपत्र

-291 अभियुक्तों पर आरोपपत्र दाखिल होना अभी शेष

-421 फरार आरोपियों पर इनाम घोषित

-1397 टीम बनी पुलिस की, जिसने देशभर में गिरफ्तारी की

-1194 गवाहों के बयान अब तक दर्ज

व्यापमं घोटाले से जुड़ी तमाम खबरेें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी