अनूठा होगा विश्व हिंदी सम्मेलन, तैयारियां जोरों पर

विश्व हिंदी सम्मेलन कई अर्थों में भोपाल और मध्य प्रदेश के लिए अनूठा और अद्भुद होगा। दस सितंबर को पूरी राजधानी हिंदी मय हो जाएगी। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार देर शाम मंत्रालय में सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कही। इस दौरान विदेश मंत्री सुषमा

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Tue, 08 Sep 2015 01:29 AM (IST) Updated:Tue, 08 Sep 2015 05:18 AM (IST)
अनूठा होगा विश्व हिंदी सम्मेलन, तैयारियां जोरों पर

नई दुनिया ब्यूरो, भोपाल। विश्व हिंदी सम्मेलन कई अर्थों में भोपाल और मध्य प्रदेश के लिए अनूठा और अद्भुद होगा। दस सितंबर को पूरी राजधानी हिंदी मय हो जाएगी। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार देर शाम मंत्रालय में सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कही। इस दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि सीएम ने इस सम्मेलन को बेटी की शादी की तरह लिया है। इसलिए इसका सफल होना तय है। उन्होंने एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर अतिथियों के लिए स्वागत का बोर्ड तत्काल लगाने का सुझाव दिया।

बैठक में बताया गया कि फिजी का 20 सदस्यीय दल सम्मेलन में शामिल होने के लिए मंगलवार को भोपाल पहुंच जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अतिथियों के साथ जिन अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है उन्हें अतिथियों का पूरा बायोडाटा दे दिया जाए, जिससे उन्हें पता रहे कि उनके अतिथि को किसमें कितनी रूची है, जिसके अनुसार वे उन्हें सुविधाएं उपलब्ध करा सकेंगे। साथ ही अतिथि को भी अनजानापन महसूस नहीं होगा। बैठक में विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने तैयारियों के बाद रिहर्सल करने का सुझाव दिया। आयोजन की प्रबंध समिति के उपाध्यक्ष अनिल दवे ने अंतर विभागीय समन्वय का ध्यान रखने को कहा।

डेढ़ घंटे तक रहेंगे प्रधानमंत्री

भोपाल। विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 सितंबर को भोपाल आएंगे। स्टेट हैंगर पर उतरने के बाद वह 10 मिनट की एक सभा को संबोधित कर सकते हैं। ऐसी सूचना है कि प्रधानमंत्री सम्मेलन में करीब डेढ़ घंटे मौजूद रहेंगे।

chat bot
आपका साथी