Move to Jagran APP
Featured story

Tips for maximizing 5G speed: Smartphone में 5G नेटवर्क से कनेक्ट करने में आ रही परेशानी, तुंरत करें ये काम

5G टेक्नोलॉजी के साथ इंटरनेट यूजर को फास्टर डाउनलोड स्पीड मिलती है। इस फास्टेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ ऑनलाइन गेमिंग से लेकर बड़ी फाइल्स को तेजी से डाउनलोड करने में बेहतरीन एक्सपीरियंस मिल सकता है। हालांकि कई बार फोन में 5G सर्विस का इस्तेमाल करने में परेशानी आती है। ऐसे समय में कुछ टिप्स (5G Connectivity tips) आपके काम आ सकती हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Mon, 29 Apr 2024 07:00 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 07:00 PM (IST)
Tips for maximizing 5G speed: Smartphone में 5G नेटवर्क से कनेक्ट करने में आ रही परेशानी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। 5G टेक्नोलॉजी के साथ इंटरनेट यूजर को फास्टर डाउनलोड स्पीड मिलती है।

loksabha election banner

इस फास्टेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ ऑनलाइन गेमिंग से लेकर बड़ी फाइल्स को तेजी से डाउनलोड करने में बेहतरीन एक्सपीरियंस मिल सकता है।

हालांकि, कई बार 5G नेटवर्क को एक्सेस करने में परेशानी आती है। स्मार्टफोन में फास्टर कनेक्टिविटी के लिए कुछ टिप्स (Tips And Tricks To Speed 5G Connectivity) को फॉलो कर सकते हैं-

फोन सेटिंग से 5G network को करें सेलेक्ट

स्मार्टफोन में फास्ट कनेक्टिविटी के लिए जरूरी है कि फोन में 5G network सेटिंग हो। इसके लिए सबसे पहले सेटिंग पर आना होगा। अब मोबाइल नेटवर्क के ऑप्शन पर आना होगा।

यहां सिम सेलेक्ट करने के बाद Preferred Network Type में 5G को सेलेक्ट करना होगा। हालांकि, कुछ फोन में 4G/5G का ऑप्शन नजर आता है। इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो नेटवर्क स्ट्रेंथ के साथ नेटवर्क ऑटो स्विच हो जाएगा।

फोन नंबर के लिए 5G सर्विस करें एक्टिव

5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है कि फोन सेटिंग के साथ फोन नंबर के लिए भी 5G सर्विस एक्टिव हो। भारत में फिलहाल 5G सर्विस के लिए अलग से कोई प्लान नहीं आता है।

आप अपने सिम पर 5G स्टेटस चेक करने के लिए जियो का MyJio ऐप और एयरटेल का Airtel Thanks ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

5G नेटवर्क कम्पैटिबिलीटी भी करें चेक

5G सर्विस के लिए जरूरी है कि आपका फोन 5G हो। इतना ही नहीं, हर 5G फोन हर टाइप के 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करते हैं।

भारत में एयरटेल 5G NSA (non-standalone) नेटवर्क और जियो 5G SA (standalone) टेक्नोलॉजी पेश करती है।

हर दूसरा 5G स्मार्टफोन 5G NSA सपोर्ट करता है, लेकिन कुछ पुराने फोन 5G SA नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करते हैं। ऐसे में 5G नेटवर्क कम्पैटिबिलीटी जरूर चेक करें।

ये भी पढ़ेंः घर का वाई-फाई नहीं कर रहा ठीक तरह से काम, इंटरनेट कनेक्टिविटी को लेकर ये 5 टिप्स आएंगी काम

सिम कार्ड स्लॉट का रखें ध्यान

क्या आप जानते हैं डुअल सिम फोन में 5G कनेक्टिविटी के लिए सिंगल सिम कार्ड स्लॉट मिलता है। ऐसे में अगर आप गलत सिम स्लॉट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो नेटवर्क को लेकर परेशानी आएगी।

अमूमन 5G नेटवर्क की सुविधा प्राइमरी यानी पहली सिम स्लॉट के साथ मिलती है। सिम को पहले स्लॉट में रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.