यात्रियों के लिए जल्द खुलेंगे भारत के दूसरे इको-फ्रेंडली एयरपोर्ट के दरवाजे

इस एयरपोर्ट की सुविधाओं को अंतर्राष्ट्रीय हैबिटेट मूल्यांकन के लिए ग्रीन रेटिंग का दर्जा दिया गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 21 Oct 2016 09:13 AM (IST) Updated:Fri, 21 Oct 2016 02:52 PM (IST)
यात्रियों के लिए जल्द खुलेंगे भारत के दूसरे इको-फ्रेंडली एयरपोर्ट के दरवाजे

वडोदरा, एएनआई। वडोदरा में भारत का दूसरा इको-फ्रेंडली हवाई अड्डा अपने यात्रियों के लिए दरवाजे खोलने को तैयार है। शहर के बाहरी इलाके में स्थित इस एयरपोर्ट का टर्मिनल अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से लैस है।

बताते चलें कि इस एयरपोर्ट की सुविधाओं को अंतर्राष्ट्रीय हैबिटेट मूल्यांकन के लिए ग्रीन रेटिंग का दर्जा दिया गया है। एयरपोर्ट परियोजना के प्रभारी नरेंद्र शुक्ला ने बताया कि इस इमारत में कई ग्रीन बिल्डिंग की सुविधाओं को शामिल किया गया है। इसकी सजावट के लिए गन्ने के अंदरूनी भाग का इस्तेमाल किया गया है।

पढ़ें- गुजरात में भाजपा, कांग्रेस ने तेज की चुनावी तैयारियां

उन्होंने आगे कहा कि इस एयरपोर्ट मे ऊर्जा कुशल गिलास इस्तेमाल किया गया है। इसकी छत के ऊपर 164.4 एमटीएस (metre–tonne–second) शीट का इस्तेमाल किया गया है जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है। गौरतलब है कि इस नए एकीकृत टर्मिनल भवन का यह मॉड्यूलर केंद्र सरकार की उस परियोजना का हिस्सा है जिसके द्वारा मौजूदा हवाई अड्डों के आधुनिकीकरण और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की सुविधा के साथ विकसित किए जाने की बात कही गई है।

इससे पहले पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंडीगढ़ स्थित भारत के पहले इको-फ्रेंडली इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था। चंडीगढ़ का यह हवाई अड्डा बेहतर और आधुनिक सुविधाओं और तकनीक से लैस है।

पढ़ें- मोदी के लिए 7 फीट ऊंचा भव्य मंच, 50 हजार लोगों की क्षमता वाले 3 वॉटर प्रूफ डोम

chat bot
आपका साथी